MPPSC SUPER 30 और MPSI SUPER 50- फ्री कोचिंग के लिए एंट्रेंस टेस्ट-2023 आने वाला है

Madhya Pradesh Public Service Commission
एवं madhya Pradesh Police Sub Inspector भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे मध्य प्रदेश के निर्धन विद्यार्थियों के लिए JHSS BHOPAL का Entrance test आने वाला है। इस टेस्ट के टॉपर्स को फ्री कोचिंग दी जाती है और एलिजिबल स्टूडेंट से न्यूनतम औपचारिक फीस ली जाती है।

JHSS BHOPAL एंट्रेंस टेस्ट का सिलेबस

जय हिंद शिक्षा संस्थान भोपाल के संचालक एवं मध्य प्रदेश पुलिस हेड क्वार्टर की क्वेश्चन डॉक्यूमेंट (क्यूडी) ब्रांच के डीएसपी प्रदीप मिश्रा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के माध्यम से सुपर-50 और सुपर-30 बैच के लिए कैंडीडेट्स का चयन किया जाता है। इसमें ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन रहेंगे, जिनसे उनके बेसिक नॉलेज का अंदाजा लगाया जाएगा। साथ ही निबंध लेखन भी करवाया जाएगा, ताकि उनकी साहित्यिक शैली के बारे में पता लग सके। मध्य प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट भी देना होगा। जो उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए एलिजिबल पाया जाएगा उसे ही MPPSC SUPER 30 और MPSI SUPER 50 में कोचिंग के लिए सिलेक्ट किया जाएगा।

JHSS BHOPAL में क्या केवल MPPSC और MPSI की तैयारी करवाई जाती है 

डीएसपी प्रदीप मिश्रा बताते हैं कि इनके अलावा भी मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आयोजित सभी प्रकार की परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। सिलेक्ट हुए बच्चों को इस संस्थान में सात तरह की अलग अलग ट्रेनिंग बगैर कोई फीस लिए दी जाएगी। इनमें फिजिकल, ट्यूशन, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, लाइब्रेरी, जिम, इंटरव्यू की तैयारी और नैतिक शिक्षा की तैयारी करवाई जाएगी।

जो निर्धन बच्चे टॉप नहीं कर पाएंगे क्या उन्हें एडमिशन नहीं मिलेगा 

MPPSC SUPER 30 और MPSI SUPER 50 सिर्फ मध्यप्रदेश के निर्धन बच्चों के लिए आरक्षित सीटें हैं। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले अन्य निर्धन विद्यार्थियों को भी एडमिशन दिया जाता है। मध्य प्रदेश सब इंस्पेक्टर परीक्षा की तैयारी के लिए 1 साल की फीस ₹10000 और मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए 1 साल की फीस मात्र ₹20000 ली जाती है।

JHSS BHOPAL- इस साल से हॉस्टल सुविधा भी 

बाहर से आने वाले मध्यप्रदेश के निर्धन विद्यार्थियों के लिए भोपाल में हॉस्टल एक बड़ा चैलेंज होता है। यदि उन्हें कोई हॉस्टल नहीं मिल रहा है अथवा वह चाहते हैं कि जय हिंद शिक्षा संस्थान द्वारा अनुशासित हॉस्टल में रहे तो बोर्डिंग एवं कोचिंग सभी प्रकार की फीस मिलाकर मध्य प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा के लिए ₹70000 वार्षिक एवं मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा के लिए ₹80000 वार्षिक निर्धारित की गई है।

डीएसपी प्रदीप मिश्रा ने बताया कि 10 जनवरी 2023 के बाद प्रवेश परीक्षा के रजिस्ट्रेशन हेतु फॉर्म जारी कर दिए जाएंगे।