MP BSE NEWS- कक्षा 10 और 12 की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी, Exam form Home

Madhya Pradesh Board of Secondary Education
से संबंधित सरकारी स्कूलों में कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा। ट्रांसफर और पॉलिटिक्स के कारण बच्चों का सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है, इसलिए लोक शिक्षण संचालनालय ने Exam form Home का फैसला लिया है। 

लोकल लेवल पर कंडक्ट किया जाएगा

श्री धीरेंद्र चतुर्वेदी डिप्टी डायरेक्टर डीपीआई भोपाल का कहना है कि, अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में देरी के कारण प्री बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। इसे लोकल लेवल पर कंडक्ट किया जाएगा। हम यहां से पेपर भेज देंगे। स्टूडेंट्स उसे अपने घर से सॉल्व करके ला सकते हैं। इसके लिए ऑफिशियल आर्डर जल्दी ही जारी कर दिए जाएंगे। 

डीपीआई में कहा जा रहा है कि स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति में देरी के कारण सिलेबस पूरा नहीं हो पाया। नियुक्ति प्रक्रिया के कारण अतिथि शिक्षकों को नहीं बुलाया था। अक्टूबर-नवंबर में अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित किया गया। यही कारण है कि अर्धवार्षिक परीक्षा जो अक्टूबर में होनी चाहिए थी जनवरी में हो रही है। 

आलोचकों का कहना है कि लोक शिक्षण संचालनालय में काम कम पॉलिटिक्स ज्यादा होती है। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा शिक्षकों के ट्रांसफर की प्रक्रिया में भी काफी समय खराब हुआ। इसके कारण स्कूलों में पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई। वार्षिक परीक्षा नजदीक आ गई है परंतु सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है। डीपीआई वाले केवल परिपत्र जारी करते रहते हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।