MP NEWS- ओमकारेश्वर में बनेगा पाकिस्तान के कब्जे वाला शारदापीठ, भारत का प्राचीन आस्था केंद्र

भारतवर्ष के 18 महा शक्तिपीठों में से एक शारदा पीठ मंदिर की प्रतिकृति मध्यप्रदेश के ओमकारेश्वर में बनाई जा रही है। याद दिलाना जरूरी है कि शारदा पीठ पाकिस्तान के कब्जे में है और इसकी मुक्ति के लिए भारत में मांग बढ़ती जा रही है। 

शारदा पीठ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में शारदा गांव, नीलम घाटी में किशन गंगा नदी और मुधुमती धारा के संगम पर है। भारत में कुल 51 शक्तिपीठ हैं जिनमें से 18 महाशक्ति पीठ हैं। शारदा पीठ 18 महा शक्तिपीठों में से एक है। यह सरस्वती देवी का मंदिर है। आदि शंकराचार्य भी यहां पर गए थे। कश्मीरी ब्राह्मणों की आस्था का सबसे बड़ा केंद्र है। भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के बाद पाकिस्तान ने शारदा पीठ और इसके आसपास की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। 

भारत की आजादी के बाद सरकारों ने शारदा पीठ को वापस पाने के लिए कोई खास प्रयास नहीं किए। कुछ सालों पहले तक तो लोग भूल ही गए थे। एक विदेशी पर्यटक ने जब खंडहर हो चुके शारदा पीठ का फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड किया तब यह एक बार फिर चर्चा में आया। अब भारत के नागरिक इसे भारतीय सीमा में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।