MP NEWS- मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया, 9000 तक का फायदा

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में जन सहयोग से बनी स्मार्ट क्लासेस का शुभारंभ कर रहे थे। 

यह महंगाई भत्ता वृद्धि आप के सम्मान में हैं: मुख्यमंत्री ने सीहोर के शिक्षकों से कहा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, अभी हमारे अध्यापक और शिक्षकों ने इस जिले के स्कूलों की सूरत बदलने का अभियान प्रारंभ किया। अभी जो महंगाई भत्ता उनको मिलता है उसमें आपके काम से प्रेरित होकर 4% बढ़ोतरी की घोषणा करता हूं। उल्लेखनीय है कि सीहोर जिले में शिक्षकों ने अपने वेतन एवं जन सहयोग से 4 करोड़ से ज्यादा की रकम जुटाई और इससे 1552 स्कूलों में 1630 स्मार्ट टीवी दिए गए।

MP employees da news- 7.50 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की इस घोषणा के बाद, मध्य प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। यह डीए 1 जुलाई 2022 से ड्यू है, क्योंकि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को डीए पिछले साल दे दिया था।

MP karmchari news- महंगाई भत्ते का आदेश कब जारी होगा, एरियर का क्या होगा

डीए के ऑर्डर में यह सब विस्तृत ब्योरा होगा कि डीए देने की तारीख क्या होगी। 1 जुलाई 2022 से 1 जनवरी 2023 के बीच बढ़े हुए डीए के एरियर के बारे में स्थिति स्पष्ट होगी। फिलहाल वित्त विभाग की तैयारी के हिसाब से 4 प्रतिशत डीए के भुगतान में सरकार पर हर साल 1440 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

MP karmchari da news- मध्यप्रदेश में किस कर्मचारी की कितनी सैलरी बढ़ेगी

प्रदेश में नियमित शासकीय कर्मचारी 6 लाख 40 हजार हैं, जबकि 1 लाख 10 हजार वर्क चार्ज और दैनिक वेतन भोगी हैं। इस तरह इन 7.50 लाख कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा होगा। डीए की बढ़ोतरी का न्यूनतम 15500 रुपए वेतन पाने वालों को 625 रुपए और अधिकतम 2 लाख 15 हजार रुपए वेतन पाने वाले अफसरों को 9000 रुपए का हर महीने फायदा होगा। इनमें राज्य सरकार के सुपर क्लास-1, क्लास-1, द्वितीय श्रेणी, तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल हैं।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।