MP NEWS- सभी स्कूलों में यातायात के नियम पढ़ाएंगे, टीचर्स को ट्रैफिक की ट्रेनिंग दी जाएगी

भोपाल
। पिछले साल 2022 में 12000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो जाने के बाद मध्यप्रदेश शासन की नीति नियंताओं को यह बात समझ में आ गई है कि लोगों को यातायात के नियम पता नहीं है यही कारण है कि ज्यादातर युवा सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। निर्धारित किया गया है कि मध्य प्रदेश के सभी स्कूल एवं कॉलेजों में ट्रैफिक रूल्स पढ़ाए जाएंगे। इसके लिए टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। 

MP TODAY- हर स्कूल-कॉलेज के 2 शिक्षकों को ट्रैफिक की ट्रेनिंग दी जाएगी

प्रशिक्षण के लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखा गया है। पुलिस अधीक्षक जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी रूपरेखा तय करेंगे। हर स्कूल-कालेज से एक या दो शिक्षकों को एक दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उन्हें पाठ्य सामग्री की साफ्ट कापी भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रैक्टिकल के लिए उन्हें ट्रैफिक कंट्रोल पॉइंट भी दिखाए जाएंगे। इसका फायदा यह होगा कि जरूरत पड़ने पर यह शिक्षक ट्रैफिक कंट्रोल के काम में भी लगाए जा सकेंगे।

MP karmchari news- मध्य प्रदेश के हर स्कूल में एक ट्रैफिक टीचर होगा: ADGP

जी जर्नादन, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पीटीआरआइ ने बताया कि, जैसे हर स्कूल में खेल या योग के शिक्षक होते हैं, उसी तरह से किसी एक शिक्षक की यातायात पढ़ाने की जिम्मेदारी भी रहेगी। इसके लिए सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखा है कि वह जिला शिक्षा अधिकारियों से बात कर हर स्कूल-कालेज में एक शिक्षक को इसके लिए प्रशिक्षित करें।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।