MP BOARD परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी, 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे - NEWS TODAY

MPBSE- Madhya Pradesh Board of Secondary Education
द्वारा कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दिनांक 1 मार्च से किया जा रहा है। 

रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों को पर्यवेक्षक बनाया जाएगा

एमपी सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा 18 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए मध्य प्रदेश में कुल 3800 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकल की रोकथाम के लिए संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील केंद्रों पर वीडियोग्राफी के निर्देश दिए गए हैं। पर्यवेक्षक एवं उड़नदस्ता टीमों का गठन करने हेतु निर्देशित कर दिया गया है। पर्यवेक्षकों की टीम में रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों को शामिल करने के लिए कहा गया है।

गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में नकल रोकने के इंतजाम

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से स्पष्ट किया गया है कि गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाए। परीक्षा के संचालन और नकल को पकड़ने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी जो परीक्षा केंद्र अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगी। मंडल ने सभी कलेक्टरों को 10 फरवरी तक यह नियुक्तियां करने के आदेश जारी किए हैं।

कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के लिए आदर्श प्रश्नपत्र ऑनलाइन

माशिमं की वेबसाइट पर 10वीं व 12वीं के सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड किए जा रहे हैं। इसमें 12वीं के 20 विषयों का आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड कर दिया गया है। 80 अंक के प्रश्नपत्र को अपलोड किया गया है। इस प्रश्नपत्र से स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों के पैटर्न पर तैयारी कराई जा सकती है।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।