Klsgaci BHOPAL में फिजियोथेरेपी की विशेष व्यवस्था, सरकारी पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी केन्द्र

Pandit Khushilal Sharma Government Autonomous Ayurveda College & Institute Bhopal
से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि, संस्थान में हाल ही में पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी एवं वेलनेस सेंटर शुरू किया गया है। इसका संचालन आयुष विभाग द्वारा किया जा रहा है।

भोपाल आयुर्वेद सुपर स्पेशियलिटी एवं वेलनेस सेंटर

जनसंपर्क अधिकारी मुकेश मोदी का कहना है कि, पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद संस्थान मध्य भारत का अग्रणी स्वास्थ्य सेवा संस्थान है। सुपर स्पेशियलिटी एवं वेलनेस सेंटर एक विस्तारित सुविधा है। संस्थान के माध्यम से जन-सामान्य को प्राकृतिक सिद्धांतों के अनुसार शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है। आयुर्वेद स्वस्थ जीवन-शैली के संरक्षण से संबंधित जीवन का दर्शन है। यह विधा 5 हजार साल पहले भारत में ही विकसित हुई थी। आयुर्वेद न केवल रोग के व्यक्तिगत उपचार पर जोर देता है, बल्कि संशोधन एवं वेलनेस के माध्यम से रोगों की रोक-थाम पर भी बल देता है।

श्री मोदी ने बताया कि, वेलनेस सेंटर में पंचकर्म चिकित्सा, एडवान्स न्यूरो-रिहेबिलिटेशन, कायाकल्प, बाल रोग, त्वचा एवं सौंदर्य सलाह एवं तनाव प्रबंधन पर सलाह एवं उपचार किया जाता है। पंचकर्म कल्याण हानिकारक पदार्थों को शरीर से निष्काषित करने का प्रभावी तरीका है। वेलनेस सेंटर में योग और ध्यान के लिये भी व्यापक व्यवस्था की गई है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !