GWALIOR NEWS- मिलेट्स मेला फूलबाग मैदान पर लगेगा, पढ़िए क्या मिलेगा

ग्वालियर
। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया है। इसलिए शहर के फूलबाग मैदान पर 28 जनवरी को मिलेट्स मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में लोगों को मिलेट्स के बारे में बताया जाएगा।

मिलेट्स क्या होता है, इसके फूड प्रोडक्ट्स कौन से हैं

बाजरा, ज्वार, रागी और कंगनी मुख्य मिलेट्स की श्रेणी में आते हैं और समा, कोदो, चिन्ना इत्यादि को छोटे मिलेट्स माना जाता है। हर एक मिलेट का अपना महत्व है। जैसे कि बाजरा, कैल्शियम से भरा होता है, ज्वार में पोटेशियम और फास्फोरस होता है, और कंगनी में फाइबर होता है जबकि कोदो आयरन से भरपूर होता है। इन से बने हुए फूड प्रोडक्ट को मिलेट्स फूड कहा जाता है। 

खाद सुरक्षा प्रशासन के अभिहित अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मिलेट्स मेले की थीम है - “स्वस्थ थाली मिलेट वाली, इसी थीम के आधार पर ईट राईट मेले में मिलेट्स के उत्पादन, खपत को बढ़ाकर पोषण सुनिश्चित करने के साथ-साथ उत्पाद एवं उपभोग को बढ़ावा देने हेतु कृषि विभाग, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला बाल विकास, आईएचएम विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाई जायेंगी। इसके साथ ही मिलेट्स आधारित रेसिपी, व्यंजनों से अवगत कराया जायेगा। 

मेले में विद्यालयीन, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जायेंगे। ग्वालियर में आयोजित मेले में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नईदिल्ली के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। मेले में अधिक से अधिक लोग आएँ, इसके लिये व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।