मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 14 जिलों में शीत लहर, 6 जिलों में पाला पड़ेगा- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 14 जिलों में शीतलहर एवं छह जिलों में पाला पड़ने की चेतावनी जारी की है। मौसम विशेषज्ञों द्वारा शीत लहर एवं पाला का पूर्वानुमान दिनांक 20 जनवरी 2023 तक के लिए जारी किया गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार भिंड मुरैना श्योपुर उमरिया रतलाम राजगढ़ रीवा सतना सागर छतरपुर टीकमगढ़ निवाड़ी ग्वालियर और दतिया जिलों में कुछ इलाकों में शीत लहर का प्रकोप रहेगा। 14 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलेंगी जो आम जनजीवन को प्रभावित करेंगे। उपरोक्त के अलावा भिंड मुरैना श्योपुर छतरपुर ग्वालियर और दतिया जिलों में कुछ इलाकों में पारा पढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। 

मध्य प्रदेश के 14 जिलों में ठंड का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। किसानों से अपील की गई है कि वह अपने क्षेत्र के मौसम पर नजर बनाए रखें और पाला की संभावना नजर आते ही पाले से फसल के बचाव के उपाय करें। नागरिकों से अपील की गई है कि वह अनावश्यक यात्राएं स्थगित कर दें। खुले मैदानों में ना जाएं। ठंडी हवा से बचाव के उपाय करें और पाला पड़ने की स्थिति में हर प्रकार की यात्रा स्थगित कर दें। 

भारत मौसम समाचार एवं पूर्वानुमान

पश्चिमी विक्षोभ के 18 जनवरी की रात से पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है।एक और पश्चिमी विक्षोभ जो अधिक सक्रिय होगा, 20 जनवरी को पश्चिमी हिमालय पहुंचेगा। अगले 24 घंटों के दौरान, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति की उम्मीद है। दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर चल सकती है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में हवा की दिशा में बदलाव और पश्चिमी विक्षोभ के करीब आने के कारण अब तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।