Small Business Ideas- पूंजी मात्र ₹50000 और कमाई आप खुद कैलकुलेट करके बताइए

Most successful small business ideas की लिस्ट में इसे टॉप पर रखना चाहिए। business ideas for women की लिस्ट में भी यह नंबर वन पर होना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया है जो सदियों से भारत में चलता आ रहा है और पूरी तरह से सफल है। अपन केवल सही ऑर्गेनाइज करेंगे। 

पहला चरण- ध्यान से पढ़िए क्या करना है

Doula service के बारे में तो आप जानते ही होंगे। हम लोग भारत में इन्हें दाई मां कहते हैं। यह non-medical professionals होती हैं परंतु इनका एक्सपीरियंस काफी ज्यादा होता है। सबसे पहले अपन को अपने शहर में जितने भी एक्सपीरियंस दाई मां है, उनसे संपर्क करना है और उनकी लिस्ट तैयार करना है। उन्हें समझाना है कि आप एक Doula service शुरू करने जा रहे हैं। जिसकी मदद से उन्हें घर बैठे ज्यादा काम मिलेगा। 

दूसरा चरण- सर्टिफिकेशन

वैसे भारत में यह अनिवार्य नहीं है क्योंकि Doula service के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। non-medical professionals इसे करते हैं। भारत में कुछ सर्टिफिकेट प्रोग्राम है जो आप कर सकते हैं या अपनी टीम में से किसी एक को करवा सकते हैं। यूनिक बिजनेस आइडिया यह है कि अपन को DONA International से Birth Doula Certification लेना चाहिए। यह एक इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन है और इसका सर्टिफिकेट लोगों को प्रभावित करेगा। 

तीसरा चरण- वेबसाइट डेवलपमेंट

जब DONA International से Birth Doula Certification प्रक्रिया चल रही होगी तभी अपनी वेबसाइट डेवलपमेंट के लिए काम शुरू कर देना है। YOUR NAME Doula service के नाम से ट्रेड लाइसेंस (जिसे गुमास्ता या दुकान स्थापना का पंजीयन भी कहते हैं) बनवा लेना है। वेबसाइट में अच्छा सा प्रेजेंटेशन देना है। अपने शहर की दाई माताओं की जो लिस्ट तैयार की थी। उनमें से लोकप्रिय दाई माताओं के फोटो और उन्हें कितने साल का अनुभव है। इस जानकारी को हाईलाइट करते हुए अपनी सेवाओं के बारे में विस्तार से बताना है। 

चौथा चरण- विज्ञापन और बिजनेस

वेबसाइट बनाने में अधिकतम ₹15000 का खर्चा आएगा। कुछ पैसा सर्टिफिकेशन में खर्च हो जाएगा। लगभग ₹25000 इंटरनेट पर विज्ञापन अभियान के लिए रिजर्व कीजिए। यदि आप छोटे शहर में है तो मात्र ₹1000 प्रतिदिन काफी है। लोग आपसे संपर्क करने लगेंगे और आपकी सेवाएं प्रारंभ हो जाएंगे। अपनी सेवा शुल्क का निर्धारण, अपने शहर के हिसाब से कीजिए और उसमें 25% अपना कमीशन निर्धारित कीजिए। 

Doula service में कमाई कितनी होगी

यदि एक डॉक्टर सामान्य प्रसव प्रक्रिया के लिए आपके शहर में 30,000 फीस चार्ज करते हैं तो आपकी फीस ₹15000 फिक्स हो सकती है। इसमें आप संतान के जन्म से पहले और जन्म के बाद कितनी सेवाएं देंगे, पहले से निर्धारित होगा। दाई माताओं को सब कुछ पता है, उनसे पूछ कर तय कर लेना है। अपनी टोटल इनकम का अंदाजा लगाने के लिए कृपया अस्पतालों में पता करें कि आपके शहर में प्रतिदिन कितने बच्चों का जन्म होता है। उसका मात्र 10% अपने लिए टारगेट कर लें। अब कैलकुलेट करके देख लीजिए, आपकी कमाई कितनी होगी।

लोग आप पर विश्वास क्यों करेंगे, यहां पढ़िए

आज के जमाने में लोग ज्यादा बच्चे पैदा नहीं करते लेकिन आबादी इतनी ज्यादा है कि यदि एक दंपति एक संतान का सिद्धांत लागू हो जाए तब भी आपके पास इतना काम होगा कि आप संभाल नहीं पाएंगे। आपके शहर में नर्सिंग होम तो बहुत सारे हैं लेकिन DONA International से certified सेवा प्रदाता संस्था केवल आप ही होंगे। पहले जॉइंट फैमिली में दाई की जरूरत बहुत कम पड़ती थी परंतु अब जबकि दंपति अकेले रहते हैं। पति जॉब करता है तो certified Doula service सब का विश्वास जीतने में आसानी से कामयाब हो जाएगी।

बस अब इंतजार मत कीजिए। फटाफट पहले चरण पर काम शुरू कर दीजिए। जिस देश में कार की धुलाई और घर में कॉकरोच मारने वाली सेवाएं ऑनलाइन ऑर्गेनाइज हो गई है, वहां certified Doula service की सफलता पर कोई संदेह कर ही नहीं सकता। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।