Rojgar Samachar MP- 25 लाख के बिजनेस प्रोजेक्ट में 12.5 लाख अनुदान दे रही है सरकार

भोपाल
। सरकार मत्स्य विभाग के अंतर्गत नील क्रांति योजना का संचालन करती है। इस योजना के अंतर्गत मत्स्य बीज उत्पादन हेतु सर्कुलर हैचरी की स्थापना की जाती है। जिसमें उच्च गुणवत्ता का मत्स्य बीज उत्पादन किया जाता है। इस बिजनेस प्रोजेक्ट की लागत ₹2500000 आती है जिसमें से 50% अनुदान सरकार देती है, शेष 50% बैंक से लोन लेकर लगाए जा सकते हैं।

जिला मत्स्य अधिकारी ने बताया कि मत्स्य बीज उत्पादन हेतु सर्कुलर हैचरी की स्थापना कर स्वयं का रोजगार प्राप्त करने के लिए हितग्राही के नाम से 2.00 हैक्टेयर से अधिक भूमि दस्तावेज के साथ आवश्यक अनुमति होना चाहिए। चयनित हितग्राही के लिए योजना निर्माण कार्य के लिए उपर्युक्त स्थल का चयन, भूमि का नक्शा एवं खसरा संबंधित सभी दस्तावेज होना आवश्यक है। 

हितग्राही स्वयं के व्यय से राष्ट्रीयकृत बैंकों से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है। सहायक यंत्री, तकनीकी अधिकारियों द्वारा उक्त भूमि का निरीक्षण उपरांत प्लान तथा एस्टीमेट बनाया जाएगा, हितग्राही को संबंधित विषय का प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक होगा, निर्माण कार्य तकनीकी अमले के निर्देशन में किया जाएगा। 

हितग्राही को शासकीय दर से मत्स्य पालकों को मत्स्य बीज विक्रय करना होगा और हैचरी निर्माण के पश्चात हैचरी में सुधार, मरम्मत तथा प्रबंधन हितग्राही को स्वयं करना होगा। हितग्राही की प्रशिक्षण अवधि 5 दिवस की होगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !