IISER Bhopal की केमिस्ट्री लैब में आग लगी, केमिकल के धुएं से घुटन, भौंरी एवं आसपास खतरा

The Indian Institute of Science Education and Research Bhopal
की केमिस्ट्री लैब में आग लग गई। लैब में केमिकल होने के कारण बड़ा खतरा बन गया। केमिकल के धुएं से घुटन हो रही है। पिछले डेढ़ घंटे से फायर बिग्रेड आग बुझाने की कोशिश कर रही है। लैब की दीवार तोड़ दी गई है परंतु समाचार लिखे जाने तक आग नहीं बुझी है।

केमिस्ट्री लैब के केमिकल जल रहे हैं, बड़ा खतरा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, भौंरी, बैरागढ़  की केमिस्ट्री लैब में भीषण आग लगी हुई है। बैरागढ़ और गांधीनगर फायर स्टेशन का अमला मौके पर है। शाम 4 बजे अचानक लैब में आग लग गई। जिसे बुझाने के लिए कई दमकलें मौके पर पहुंची। आग इतनी भीषण थी कि लैब में एंट्री कर पाना मुश्किल था। इसलिए दीवार तोड़कर आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। डेढ़ घंटे से आग लगी हुई है। फायर स्टेशन प्रभारी साजिद खान ने बताया कि आग बुझाने के प्रयास कर रहे हैं। 

केमिकल जलने के कारण घुटन हो रही

आग बुझाने पहुंचे कर्मचारियों ने बताया कि आग की वजह से धुआं ज्यादा निकल रहा है। इससे घुटन हो रही है और अंदर नहीं जा पा रहे हैं। इस वजह से भी आग बुझाने मे देरी हो रही है। मौके पर खजूरीकलां पुलिस भी मौके पर पहुंची। वहीं, एसडीआरएफ की टीम भी मौजूद है।

सिर्फ 1 घंटे की लापरवाही से हुई थी भोपाल गैस त्रासदी 

यहां याद दिलाना जरूरी है कि भोपाल गैस कांड सिर्फ 1 घंटे की लापरवाही के कारण हो गया था। रात के समय गैस निकल रही थी और सुपरवाइजर को रिपोर्ट की जा चुकी थी। सुपरवाइजर ने लीकेज ठीक करने से पहले चाय पीने का फैसला किया और इतनी देर में स्थिति नियंत्रण के बाहर हो गई।