ईमेल एड्रेस के अलावा @ चिन्ह का उपयोग कहां-कहां किया जा सकता है, पढ़िए- gk questions in hindi

करोड़ों लोग जो ईमेल का प्रयोग करते हैं @ चिन्ह को अच्छी तरह से पहचानते हैं। सब जानते हैं कि इस चिन्ह का उपयोग किए बिना ई-मेल का प्रयोग नहीं किया जा सकता। सवाल यह है कि @ चिन्ह क्या केवल ईमेल एड्रेस को पूरा करने के लिए पैदा किया गया है अथवा इस चिन्ह का उपयोग कहीं और भी किया जा सकता है। आइए पता लगाते हैं:- 

स्पेनिश में @ का तात्पर्य होता था 25 पाउंड के बराबर वजन की एक इकाई

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से पासआउट श्री राकेश कुमार भारद्वाज ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में सेवाएं दी है। श्री भारद्वाज गाजियाबाद उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। श्री भारद्वाज बताते हैं कि यह चिन्ह @ मूल रूप से स्पेनिश भाषा का चिन्ह है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि @ का तात्पर्य होता है At the rate of कुछ लोग इसे केवल At भी कहते हैं। प्राचीन काल में स्पेनिश में @ का तात्पर्य होता था 25 पाउंड के बराबर वजन की एक इकाई। 

@ चिन्ह का उपयोग कहां-कहां किया जा सकता है, पढ़िए

समय के साथ दुनिया भर में इसका उपयोग होने लगा और @ का तात्पर्य At the rate of एवं At the speed of माना गया और लगातार प्रचलन में है। इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं:- 
आप एक शॉपिंग मॉल में है और फ्रूट्स खरीदना चाहते हैं। फलों के लिए शासन द्वारा निर्धारित कोई न्यूनतम अथवा अधिकतम मूल्य नहीं होता। क्वालिटी के आधार पर इनकी कीमत का निर्धारण होता है। अतः ग्राहकों की सुविधा के लिए फलों की प्रत्येक डोकरी के पास एक स्पीकर लगा दिया जाता है जिस @ चिन्ह के साथ एक फल की कीमत लिखी होती है। जैसे एप्पल की टोकरी के ऊपर स्टीकर लगा हुआ है और लिखा है @ 50 तो इसका तात्पर्य हुआ एक एप्पल की कीमत ₹50 निर्धारित है। हिंदी में बोले तो सेवफल ₹50 प्रति नग की दर से।

इसी प्रकार जब आप ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहन की रफ्तार के लिए @ चिन्ह का उपयोग किया जाता है। यहां @70 लिखा होने का तात्पर्य होता है, 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से। इस प्रकार आप दैनिक जीवन में जहां आपको 'की दर से' का उपयोग करना हो वहां पर @ चिन्ह का उपयोग कर सकते हैं।