CM Sir, प्राथमिक शिक्षक भर्ती के उम्मीदवारों को इतना परेशान मत कीजिए - Khula Khat @ MP-TRC

आदरणीय महोदय जी
, मध्यप्रदेश में विगत 11 वर्षों के बाद प्राथमिक शिक्षक भर्ती संपन्‍न होने जा रही है। यदि मध्य प्रदेश शासन बिना विसंगति के इस भर्ती प्रक्रिया को संपन्‍न करना चाहता है तो समस्‍त रिक्‍त पदों पर एक साथ भर्ती प्रक्रिया को संपन्‍न कराये, ताकि बार बार अभ्‍यार्थी परेशान न हो। साथ ही बार-बार की काउंसलिंग मे अभ्‍यार्थियों के नामों की होने वाली पुनरावृत्ति को रोका जा सके। क्‍योंकि उच्‍च माध्‍यमिक एवं माध्‍यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की द्वितीय काउंसलिंग मे पुन: पुराने अभ्‍यार्थियों के नामों की पुनरावृत्ति देखने मे आयी है। 

भर्ती प्रक्रिया में रोस्‍टर का इस प्रकार समायोजन किया जाए कि

भर्ती प्रक्रिया में रोस्‍टर का इस प्रकार समायोजन किया जाए कि सभी वर्गों के अभ्‍यार्थियों को रोजगार मिल सके, क्‍योंकि पिछले 11 वर्षों मे लाखों लोग डीएड, बीएड करके परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। यदि एक साथ समस्‍त रिक्‍त पदों पर उचित रोस्‍टर समायोजन के साथ एक साथ भर्ती प्रक्रिया की जाती है तो यह मध्य प्रदेश की वर्तमान भाजपा सरकार को चुनावी लाभ देगा। साथ ही हजारों बेरोजगारों को रोजगार देने का काम करेगा व उनकी वर्षों की प्रतीक्षा फलदायक सिद्ध होगी। 

अतिथि शिक्षकों के आरक्षण के लिए 3 वर्षों का क्राइटएरिया बनाया जाये

इस प्रक्रिया में अतिथि शिक्षकों के आरक्षण के लिए 3 वर्षों का क्राइटएरिया बनाया जाये साथ ही अतिथिशिक्षकों को 10 वर्षों तक अतिथि शिक्षक कोटा में  3 वर्ष के बाद जितने अतिरिक्‍त वर्ष होते हैं, अधिकतम 7 वर्ष तक उनके अनुभव अंक दिये जाये, प्रति सत्र 2 अंक। इसका लाभ सिर्फ अतिथि शिक्षक कोटे मे ही दिया जाये। इससे पुराने अधेड़ अतिथि शिक्षकों के साथ भी अन्‍याय नहीं होगा क्‍योंकि प्राथमिक शिक्षक भर्ती के फार्म 2020 और पुन: 2022 मे भरवाये गये व उसमे अतिथिशिक्षकों की बात नहीं की गई थी व अब नबम्‍बर 2022 तक के अनुभव प्रमाण पत्र बनाये जा रहे हैं। इससे पुराने अतिथि शिक्षकों के साथ अन्‍याय होगा। 

EWS धारित अभ्‍यार्थियों को 3 दिन  का मौका दिया जाए

वहीं EWS धारित अभ्‍यार्थियों को 3 दिन पोर्टल शुरू कर नये अभ्‍यार्थियों को भी जिनके पास अब यह प्रमाण पत्र है, उनको भी इसे एड करने का मौका दिया जाए। क्‍योंकि जब 2022 तक के अनुभव अतिथि शिक्षकों को एड करने का मौका दिया जा रहा है तो फिर EWS रखने वाले नवीन अभ्‍यार्थियों को भी एक मौका दिया जाना चाहिये। इसके बाद तुरंत पोर्टल पर कम से कम 38500 पदों के लिए सरकार को तुरंत प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करना चाहिए। वैसे म.प्र के युवा निरंतर 51000 प्राथमिक शिक्षक पदों की भर्ती की मॉंग कर रहें है। इसकों अनदेखा करना भी सरकार के हित मे नहीं है। सरकार जिन प्राथमिक शिक्षक पदों को 2023 मे भरने का सोच रही है उनको भी इस प्रक्रिया मे शामिल कर शीघ्र भर्ती संपन्‍न कराये। ✒ सादर धन्‍यवाद, आशीष कुमार 

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। इससे पूर्व प्रकाशित हुए खुले खत पढ़ने के लिए कृपया Khula Khat पर क्लिक करें. यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com