Small Business Ideas- मात्र ₹500 में एक्सपोर्ट लाइसेंस, 200 देशों में देसी प्रोडक्ट बेच सकते हैं

small business ideas in hindi

कुछ सालों पहले तक स्मॉल बिजनेस का स्केल बहुत छोटा होता था। स्मॉल बिजनेस का मतलब अपना मोहल्ला या बहुत-बहुत अपना शहर होता था लेकिन अब भारत बदल रहा है। आप अपने शहर में बैठकर रुपए नहीं बल्कि डॉलर्स में कमाई कर सकते हैं। यह एकदम यूनिक और इनोवेटिव बिजनेस आइडिया है। सबसे खास बात यह है कि इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम है और प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा। 

new small business ideas in india

अभी आपको अपना प्रोडक्शन शुरू करने की जरूरत नहीं है। आप जहां भी हैं वहां लोकल मार्केट में सर्च कीजिए, ऐसे प्रोडक्ट जो वाकई में लोकल है और ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध नहीं है। अपनी बिजनेस फर्म का नाम सेलेक्ट कीजिए। ट्रेड लाइसेंस (इसे गुमास्ता भी कहते हैं) लीजिए। जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन करवाइए और इस सबके अलावा इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड के लिए अप्लाई कीजिए। इसे इंपोर्ट एक्सपोर्ट लाइसेंस भी कहते हैं। 

new business ideas in hindi

यहां बताने के लिए सबसे खास बात यह है कि इंपोर्ट एक्सपोर्ट लाइसेंस प्राप्त करना अब कोई बड़ी भारी बात नहीं है। इसकी फीस मात्र ₹500 है। आप घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं। आपको केवल भारत सरकार की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Directorate General of Foreign Trade (DGFT)) की ऑफिशियल वेबसाइट dgft.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी है। दिल्ली या मुंबई जाने की जरूरत नहीं है। सरकार सपोर्ट कर रही है। आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर 1 सप्ताह के भीतर आपका कोड नंबर यानी लाइसेंस आ जाता है। इसके बाद आपको ऐमजॉन और ऐसी ही दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट जो विदेशों में कारोबार करती है, उनमें अपनी फर्म को रजिस्टर्ड करना है। 

most successful small business ideas

इस पूरे प्रोसीजर में आपको इंग्लिश का विद्वान होने की जरूरत भी नहीं है। कुछ अंग्रेजी के शब्द होते हैं जो नियमित रूप से उपयोग किए जाते हैं। शुरुआत में आप डिक्शनरी की मदद ले सकते हैं, फिर आपको याद हो जाएंगे। जैसे ही आपको आर्डर मिलेगा, अपने लोकल मार्केट से उस प्रोडक्ट हो खरीदना है और अपनी स्पेशल पैकिंग में पैक करना है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि आप की पैकिंग कितनी स्पेशल होनी चाहिए। 

small business ideas from home

ऐमजॉन की टीम आपके घर से प्रोडक्ट ले जाएगी और डिलीवर कर देगी। आपके अकाउंट में आपका पैसा आ जाएगा। मिट्टी के दीपक से लेकर गोल्ड ज्वेलरी तक आप सब कुछ एक्सपोर्ट कर सकते हैं। लोकल मार्केट में कंपटीशन बहुत है लेकिन ग्लोबल मार्केट में बहुत कम है। भारत में हजारों बिजनेसमैन यह कारोबार शुरू कर चुके हैं। आपको सिर्फ अपने डाक्यूमेंट्स कंप्लीट करने हैं और ऐमजॉन की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना है। इसके बाद उनकी टीम आपकी हेल्प करती है। 

small business ideas for women

डॉक्यूमेंटेशन में टोटल ₹5000 से ज्यादा का खर्चा नहीं आता। आपने अपने लिए जो प्रोडक्ट चुना है उसका पैकिंग मैटेरियल किसी बड़े शहर से लाना होगा और इसमें भी बहुत ज्यादा खर्चा नहीं आता। चुपचाप ट्राई करके देख लीजिए। चल पड़े तो सबको बता देना, फिर अपना प्रोडक्शन भी शुरू कर देना।