Small Business Ideas- बाजार में स्थापित होना है तो इस प्रोडक्ट की डीलरशिप लीजिए

यदि आप अपने शहर का प्रतिष्ठित एवं बड़ा कारोबारी बनना चाहते हैं। आप में क्षमताएं हैं परंतु इन्वेस्टमेंट के लिए धन नहीं है। ऐसे ही लोगों के लिए एक नई बिज़नेस अपॉर्चुनिटी सामने आई है। फिलहाल यह एक स्मॉल स्केल बिजनेस है और इसमें आप 300000 रुपए महीने तक कमा सकते हैं परंतु आने वाले 5 सालों में आपका सालाना टर्नओवर सात अंक पार कर जाएगा। 

5 प्रोडक्ट जिनकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है

1. UV marble sheet 
2. PVC panels 
3. PVC Mica 
4. PVC louvers 
5. Furniture panels 
उपरोक्त सभी प्रोडक्ट होटल, घर, ऑफिस, दुकान और शोरूम इत्यादि में इंटीरियर के काम में आते हैं। यह सभी वह प्रोडक्ट हैं जो वुडन को रिप्लेस कर रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इनकी लाइफ काफी ज्यादा है। कुछ प्रोडक्ट की तो गारंटी 25 साल तक है और इनमें किसी भी प्रकार की दीमक नहीं लगती। 

भारत में इन प्रोडक्ट की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है क्योंकि इनकी कीमत वुडन मैटेरियल से लगभग आधी पड़ती है। इसीलिए प्रधानमंत्री आवास योजना के घर से लेकर किसी भी हाई प्रोफाइल लग्जरी बंगले तक हर कैटेगरी से डिमांड बढ़ रही है। डिमांड के चलते मैन्युफैक्चरर्स लगातार अपनी यूनिट बढ़ाते जा रहे हैं। 

सबसे बड़ी अपॉर्चुनिटी भारत के छोटे शहरों में हैं। इनकी डीलर और डिस्ट्रीब्यूटरशिप नेटवर्क अब तैयार किया जा रहा है। आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। चेन्नई से लेकर दिल्ली तक आपको कई कंपनियां मिल जाएंगी। हर कंपनी अपना नेटवर्क पूरे भारत में फैलाना चाहती है क्योंकि वजन कम होने के कारण माल की सप्लाई काफी आसान है। डिस्ट्रीब्यूटर लेवल पर मिनिमम प्रॉफिट मार्जिन 25% है और अधिकतम 100%. 

फिलहाल 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में जो डिस्ट्रीब्यूटर काम कर रहे हैं, उनकी मंथली इनकम ₹300000 के आसपास कैलकुलेट की जा रही है। 2 साल पहले यह ₹100000 महीने थी। इसलिए अनुमान लगा सकते हैं कि 5 साल बाद 1500000 रुपए महीने होगी।