Small Business Ideas- ₹500000 की प्रॉपर्टी से ₹2000 रोज की कमाई

Business idea in Hindi

स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना हो और यदि कोई पैसिव इनकम यानी रेंटल इनकम का आइडिया मिल जाए तो कहना ही क्या। आज अपन एक ऐसे यूनिक इनोवेटिव बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे, जो शायद आपके शहर में कोई नहीं कर रहा और जिसमें अपार संभावनाएं हैं। 

business ideas in india

कुछ पुराने लोगों से पूछिए। 80 के दशक में किराए पर साइकिल का बिजनेस भारत के हर शहर में खूब फलता फूलता था। लगभग हर कॉलोनी में कम से कम एक ऐसी दुकान होती थी जहां से लोगों को साइकिल किराए पर मिलती थी। लोग न्यूनतम किराया अदा करके साइकिल ले जाते थे और अपना काम पूरा करके वापस कर देते थे।

business ideas for women

एक बार फिर वैसा ही माहौल बनता जा रहा है। इस बार साइकिल की जगह इलेक्ट्रिक साइकिल, स्कूटर और बाइक ने ले ली है। महानगरों में पार्किंग की प्रॉब्लम होती है। मेट्रो ट्रेन या सिटी बस से एक जगह से दूसरे जगह पहुंचते हैं और किराए पर इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर अपना काम पूरा करके स्टेशन पर वापस आ जाते हैं। 

most successful small business ideas

छोटे शहरों में लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर और साइकिल खरीदना तो चाहते हैं परंतु प्रोडक्ट महंगा होने के कारण रिस्क नहीं लेना चाहते। वह एक्सपीरियंस करना चाहते हैं। यही अपने बिजनेस की अपॉर्चुनिटी है। ₹500000 की पूंजी लगाई है। अपने एरिया की डिमांड के हिसाब से साइकिल, स्कूटर और बाइक खरीद लीजिए। उन्हें प्रति घंटा के हिसाब से किराए पर देना शुरू कर दीजिए। 

top business ideas

किराए का कैलकुलेशन बड़ा आसान है। स्कूटर की कुल कीमत / 365 दिनX2= 5 घंटे का किराया। मान लीजिए स्कूटर ₹50000 का है तब उसके किराए का निर्धारण कुछ इस प्रकार होगा:- 
  • 50000/365=137 
  • 137X2=274 
  • 274/5=55 
  • ₹55 प्रति घंटा 

low investment business ideas

इस बिजनेस में सबसे अच्छी बात है कि 1 साल के भीतर आपके व्हीकल की पूरी कीमत आपके पास होगी और व्हीकल भी आपके पास होगा। उसकी रीसेल वैल्यू आपका नेट प्रॉफिट है। बाकी महीने का खर्चा तो फॉर्मूला में X2 लगाकर निकाल ही लिया है। कई शहरों में यह बिजनेस चल रहा है। यदि आपके इलाके में ट्रायल सफल हो जाए तो फिर डिमांड के हिसाब से थोड़ी ज्यादा पूंजी भी लगाई जा सकती है।