मध्य प्रदेश मौसम- पहली बार अक्टूबर के महीने में घना कोहरा, वर्षा का रिकॉर्ड टूटा - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के इतिहास में ऐसा मौसम शायद कभी नहीं था। एक तरफ वर्षा का 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया तो वहीं दूसरी तरफ अक्टूबर के महीने में दीपावली के पहले टीकमगढ़ में घना कोहरा छाया। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग एवं मौसम केंद्र भोपाल के वैज्ञानिकों का कहना है कि अलग-अलग स्थान मौसम प्रणालियों के सक्रिय हो जाने के कारण अक्टूबर के महीने में मध्य प्रदेश में बारिश हो रही है। विशेषज्ञ बताते हैं कि अक्टूबर के महीने में इतनी भारी मात्रा में बारिश ने पिछले 10 साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक मलाजखंड में 53, सतना में 11, रीवा में नौ, खंडवा में सात, जबलपुर में 4.9, धार में चार, सागर में दो, मंडला में दो, बैतूल में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई। 

टीकमगढ़ में बुधवार की सुबह 5:00 बजे इतना घना कोहरा छाया की विजिबिलिटी जीरो हो गई। पास पास खड़े हुए 2 लोग भी एक दूसरे को नहीं देख पा रहे थे। टीकमगढ़ के लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में अक्टूबर के महीने में ऐसा कोहरा कभी नहीं देखा। विशेषज्ञों ने बताया कि लो टेंपरेचर और मॉइस्चर के कारण कोहरा छा गया परंतु लोगों का कहना है कि अक्टूबर के महीने में ऐसा क्यों हुआ। आम नागरिकों में भी मौसम को लेकर चिंता बढ़ने लगी है।