EDUCATION NEWS- 10वीं हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा OMR SHEET पर होंगी

नई दिल्ली।
बड़ी महत्वपूर्ण खबर है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020)  के तहत 10वीं हाई स्कूल की परीक्षा OMR SHEET पर होगी। इसी शिक्षा सत्र 2022-23 के फाइनल एग्जाम ओएमआर शीट पर आधारित परीक्षा पद्धति से होंगे। 

2023 की बोर्ड परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या होगा

बताया जा रहा है कि इस साल दसवीं हाईस्कूल की परीक्षा में पेपर को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। 30% प्रश्न MCQ (ऑब्जेक्टिव टाइप) पूछे जाएंगे जिनका आंसर ओएमआर शीट पर देना होगा शेष 70% प्रश्न डिस्क्रिप्टिव टाइप (Discriptive Type) के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके उत्तर पहले की तरह आंसर शीट पर लिखने पड़ेंगे। कहा जा रहा है कि 2023 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों से हाई ऑर्डर थिंकिंग स्किल (HOTS) से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। 

क्या कक्षा 11 और कक्षा 12 के पेपर भी ओएमआर शीट पर होंगे

साल 2023 में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा, साल 2024 में कक्षा 11वीं की वार्षिक गृह परीक्षा (Annual Home Exam) और 2025 की हायर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में ओएमआर शीट का इस्तेमाल किया जाना शुरू किया जाएगा। यानी इस साल कक्षा 11 एवं कक्षा 12 की परीक्षाएं पहले की तरह ही होंगी।

OMR SHEET आधारित परीक्षा में मूल्यांकन कैसे होगा

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन दो तरह से किया जाएगा। ओएमआर शीट को स्कैन कर कम्प्यूटर के जरिए प्रश्नों का मूल्यांकन किया जाएगा, जबकि सामान्य उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले की तरह ही शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा इसकी आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कहा जा रहा है कि जल्द ही सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड प्रक्रिया शुरू कर देंगे।