DELHI WEATHER FORECAST- पराली का धुआं आने वाला है, हवा बदली, सर्दी शुरू

नई दिल्ली।
गुड न्यूज़ यह है कि दिल्ली की सर्दी शुरू हो गई है क्योंकि हवा की दिशा बदल गई है। गुरुवार को अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। करवा चौथ की रात दिल्ली के विवाहित नागरिकों ने गुलाबी सर्दी का आनंद लिया लेकिन चिंता की बात यह है कि इस परिवर्तन के कारण पराली का धुआं दिल्ली आ जाएगा। 

दिल्ली मौसम समाचार- हवाओं की दिशा बदली, सर्दी का सीजन शुरू

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में हवा की दिशा बदल गई है। उत्तर पश्चिम की हवाएं आने लगी है। जिनके कारण दिल्ली की सर्दी शुरू हो गई है। बुधवार के बाद लगातार गुरुवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई। दिन में धूप लेकिन रात में गुलाबी सर्दी महसूस की गई। 

यह प्रक्रिया अब हर दिन चलती रहेगी और 1 डिग्री तापमान कम होता चला जाएगा। दीपावली पर रात में गर्म कपड़े भी पहन सकते हैं। सर्दी के सीजन का बिजनेस करने वाले दुकानदारों के लिए अच्छी खबर है कि इस साल सर्दी का सीजन थोड़ा लंबा रहेगा और पीक टाइम में दिल्ली की टंकियों में पानी जम जाएगा। 

दिल्ली मौसम का पूर्वानुमान- शनिवार से पूरी दिल्ली में प्रदूषण फैल जाएगा

चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि हवा की दिशा बदल जाने के कारण पराली का प्रदूषण दिल्ली की तरफ बढ़ने लगा है। एक अनुमान लगाया गया है कि शनिवार तक पराली का प्रदूषण दिल्ली में प्रवेश कर जाएगा। एयर क्वालिटी इंडेक्स इस पूर्वानुमान का समर्थन करता है। गुरुवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 130 था जबकि ग्रेटर नोएडा का 160 हो गया था। अनुमान है कि शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में चला जाएगा। वातावरण में ऑक्सीजन की कमी हो जाएगी। यानी अस्थमा के मरीजों को दिल्ली छोड़ने की तैयारी कर लेनी चाहिए।