BHOPAL में पार्किंग फ्री- महापौर काउंसिल बैठक में दो बड़े फैसले, यहां पढ़िए

भोपाल।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल नगर निगम की MIC मीटिंग में दो बड़े निर्णय लिए गए। पहला मल्टी पार्किंग को छोड़कर बाकी पार्किंग भी फ्री कर दी गई है। यानी, न्यू मार्केट, 10 नंबर, बैरागढ़ समेत अन्य मार्केट में लगने वाली पार्किंग के लोगों को रुपए नहीं देने पड़ेंगे। दूसरा शहर में तहबाजारी खत्म कर दी गई। अब छोटे दुकानदार साल में एक बार ही तहबाजारी चुकाएंगे। इससे अवैध और मनमर्जी तरीके से दुकानदारों से पैसा वसूलने वालों पर लगाम लगेगी।

आईएसबीटी स्थित निगम ऑफिस में गुरुवार को एमआईसी की मीटिंग हुई। महापौर मालती राय, कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी समेत एमआईसी मेंबर की मौजूद में हुई मीटिंग करीब तीन घंटे चली। इसमें तहबाजारी-पार्किंग को लेकर चर्चा हुई और फैसले लिए गए। हालांकि, करीब छह महीने पहले कमिश्नर कोलसानी इसे लेकर आदेश जारी कर चुके हैं, लेकिन अब एमआईसी ने निर्णय लिया है।

MIC सदस्य राजेश हिंगोरानी के पास ठेकेदारों द्वारा अवैध और मनमर्जी से तहबाजारी वसूलने की शिकायतें पहुंची थीं। अन्य जनप्रतिनिधियों के पास भी शिकायत पहुंची। जिसमें छोटे दुकानदार खासकर फल-सब्जी के ठेले या दुकान लगाने वालों से रोज 20 से 40 रुपए वसूले जा रहे हैं। यह मुद्दा एमआईसी की मीटिंग में आया। इसके बाद तहबाजारी खत्म करने का फैसला लिया गया। अब साल में सिर्फ एक बार ही तहबाजारी के रूप में शुल्क निगम को चुकाना होगा। बकायदा, निगम कार्ड भी बनाएगा।