मध्य प्रदेश मानसून- 5 जिलों में मूसलाधार, 21 में भारी बारिश होगी- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। मध्य प्रदेश के आसमान पर तीन दिशाओं से बादलों का जमावड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 5 जिलों में घनघोर और 21 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी स्थिति में मौसम की सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती कृपया सावधान रहें। विशेषज्ञों के अनुसार 10 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश के 26 जिलों में मौसम का खतरा बना रहेगा।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 5 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार उज्जैन, आगर, शाजापुर, भिण्ड एवं मुरैना जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि अपने ऐसे सभी कार्यक्रम स्थगित कर दें जो घनघोर बारिश के कारण प्रभावित हो सकते हैं। नदी नालों के पास ना जाएं और अपनी जान एवं माल की रक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करें। 

MADHYA PRADESH WEATHER FORECAST- 21 जिलों के लिए येलो अलर्ट

उपरोक्त के अलावा नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खण्डवा, खरगौन, बडवानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, देवास, ग्वालियर, दतिया, श्योपुरकलों, टीकमगढ़, छतरपुर, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाडा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं। यदि मौसम खराब होता है तो उसे गंभीरता से लें। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- कहां कितनी बरसात हुई 

पिछले 24 घन्टो के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर सागर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर रीवा, जबलपुर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा शहडोल संभाग के जिलों में कहीं कहीं वर्षा दर्ज की गई। 

वर्षा के प्रमुख आंकडे (सेमी मे):- सुसनेर, नागदा 14, गुलाना 13, नलखेडा 12, इछावर 11 मोमनबडोदिया, रतलाम, सैलाना 9 कोलार, ब्यावरा, जवार, खण्डवा, जीरापुर राजनगर 8 महीदपुर, खकनार खाचरौद, चिंचोली, रायसेन, देवेन्द्रनगर 7 सेमी।