दीपावली 2022- आतिशबाजी की आजादी पर प्रतिबंध, पढ़िए कलेक्टर का आदेश- JABALPUR NEWS

जबलपुर
। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डा. इलैयाराजा टी ने दीपावली की रात आतिशबाजी के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। सुप्रीम कोर्ट, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइन और मध्यप्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड जबलपुर रीजनल ऑफिस से प्राप्त एयर क्वालिटी रिपोर्ट के बेस पर कलेक्टर ने दीपावली की रात स्वतंत्रता पूर्वक आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया है। सिर्फ 2 घंटे का समय निर्धारित किया है। 

जबलपुर में पटाखों की खरीद-बिक्री, स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन पर प्रतिबंध

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी इस आदेश में बेरियम साल्ट, एंटीमनी, लिथियम, मर्करी, आर्सेनिक, लेड एवं स्ट्रोटियम क्रोमेट जैसे हानिकारक और घातक रसायनों से निर्मित पटाखों के क्रय-विक्रय, भंडारण एवं परिवहन को पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही 125 डेसीबल से अधिक तीव्रता वाले पटाखों के क्रय-विक्रय, भंडारण एवं परिवहन पर भी रोक लगाई गई है।

जबलपुर में पटाखों की ऑनलाइन ऑर्डर डिलीवरी पर प्रतिबंध 

प्रतिबंधात्मक आदेश में जिला दंडाधिकारी डा. इलैयाराजा टी की ओर से ई-कामर्स कंपनियों अथवा निजी व्यक्तियों द्वारा पटाखों के आनलाइन विक्रय और गैर लायसेंसी विक्रय को भी प्रतिबंधित किया गया है। जारी आदेश में अस्पताल, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य केन्द्र, शिक्षण संस्थान, न्यायालयों, धार्मिक स्थल जैसे शांत क्षेत्रों से 100 मीटर की दूरी तक पटाखों को चलाने पर भी रोक लगा दी गई है।

जबलपुर में पटाखे चलाने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा

कलेक्टर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि रात्रि आठ बजे से पहले और रात्रि दस बजे के बाद पटाखे चलाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी यह आदेश तत्काल प्रभाव से संपूर्ण जिले में लागू हो गया है। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावी रहेगा। आदेश में चेतावनी दी गई है कि इसका उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध विस्फोटक नियमों तथा भारतीय दंड विधान की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !