Small Business Ideas- खाली दुकान से ₹50000 महीने कमाने का तरीका

यदि आप भोपाल समाचार के नियमित पाठक हैं तो आप जानते हैं कि यदि कोई स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसका आईडिया इनोवेटिव होना चाहिए। आज अपन एक ऐसे यूनिक बिजनेस आइडिया पर चर्चा करेंगे जिसमें आप खाली दुकान से ₹50000 महीने आसानी से कमा सकते हैं। 

मार्केट सर्वे और डिमांड

सबसे पहले एक छोटा सा सर्वे करते हैं। अपने फ्रेंड्स, अपने रिलेटिव्स अपने आसपास के जान पहचान के लोग और उनके जान पहचान के लोग। पता करते हैं कि वह कौन से प्रोडक्ट हैं जिन्हें वह नियमित रूप से खरीदते हैं एवं ऐसे प्रोडक्ट जो किसी खास मौके पर खरीदे जाते हैं परंतु ज्यादातर लोग खरीदते हैं। हम सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति अपनी शॉपिंग पर अच्छा डिस्काउंट चाहता है। इसके लिए वह थोड़ा सा वेट भी कर सकता है। अपना बिजनेस यहीं से शुरू होता है। 

इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया- बड़े-छोटे शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए

Group buying या group shopping एक ऐसा इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया है जिसमें आपकी बिल्कुल पूंजी नहीं लगेगी बल्कि प्रॉफिट में शेयर जरूर मिलेगा। आपको ऐसे सभी लोगों को का ग्रुप तैयार करना है जो रिटेल मार्केट से थोड़ा ज्यादा डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए आपके ग्रुप शॉपिंग सिस्टम का हिस्सा बनना चाहते हैं। फिर आपको हर महीने प्रोडक्ट की लिस्ट अपडेट करनी है। सभी लोग आपका अपना आर्डर नोट करा देंगे। 

अब आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने शहर के सबसे बड़े थोक विक्रेता से डील करके अपना आर्डर प्लेस कर देना है। वह पूरा सामान आपकी दुकान पर पहुंचा देगा। आपको अपने ग्रुप में अपडेट कर देना है और लोग आपके यहां से आकर अपना सामान ले जाएंगे। तीज त्यौहार या खास मौकों पर कुछ खास किस्म के प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ जाती है। इसके लिए आप थोड़ा पहले से प्लानिंग कर सकते हैं और डायरेक्ट कंपनी से बल्क में ऑनलाइन ऑर्डर देकर डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस बिजनेस में सब को फायदा होगा। आपके ग्रुप का अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा। कंपनी को डायरेक्ट बड़ा ऑर्डर मिल जाएगा और आपको कमीशन मिल जाएगा। फिर जब आप का एक्सपीरियंस बढ़ जाए और आपके पास एक डेटाबेस हो जिसमें पता चलता हो कि सबसे ज्यादा लोग नियमित रूप से कौन सा प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। आप उसे डायरेक्ट कंपनी से खरीद कर अपने यहां स्टोर कर सकते हैं।