Small Business Ideas- बिना पूंजी यह एजेंसी शुरू कीजिए, 30 हजार से 3 लाख महीने तक की इनकम

स्मॉल स्केल बिजनेस के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती बल्कि थोड़ी नॉलेज, थोड़ा इनोवेशन और बड़े कॉन्फिडेंस की जरूरत होती है। कुछ ऐसा सर्च कीजिए जो आपसे पहले किसी ने नहीं किया हो लेकिन जिसकी मार्केट में डिमांड भी हो। अपने शहर के बजाय दूसरे शहरों की तरफ देखिए और कभी मन करे तो दूसरे देशों की तरफ भी देखिए। 

मार्केट सर्वे और डिमांड

पिछले 3 सालों में दुनिया खाली बदल गई है। पहले लोग शादी-पार्टी और पर्यटन के अवसर पर मोबाइल का वीडियो कैमरा ऑन करते थे परंतु अब हर रोज करोड़ों वीडियो कॉन्फ्रेंस हो रही है। ZOOM नाम की कंपनी तो रातों-रात आसमान पर पहुंच गई थी। Google ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस Meet फ्री कर दी। मैसेज के लिए बने व्हाट्सएप में भी वीडियो कॉलिंग होने लगी। कुल मिलाकर एक मार्केट है और इस मार्केट के कारण एक नई डिमांड भी है। 

Innovative business idea opportunity

अपन को zoom और Google Meet जैसी वीडियो चैट सर्विस शुरू नहीं करनी। इसमें तो पहले से ही दिग्गज मौजूद है और फिर इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत है। अपन तो इसके कारण जो नई अपॉर्चुनिटी सामने आई है उसका फायदा उठाएंगे। अपन को The Transcription Agency शुरू करना है। कोई शानदार सा नाम सोचकर ट्रेड लाइसेंस लेना है। यदि पोसिबल हो तो फिर LLP या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाइए। बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास प्रपोजल भेजिए। कई कंपनियां परेशान है उनके पास विकल्प नहीं है, आपको आसानी से काम मिल जाएगा। काम लेकर टीम में डिवाइड कर दीजिए। काम पूरा हो जाने के बाद डिलीवरी कर दीजिए। 

Transcriptionist क्या होता है 

यह एक ऐसा कलाकार होता है जो किसी वीडियो या ऑडियो को सुनकर उसे TEXT (शब्दों) में बदल देता है। जैसे एक कलाकार स्क्रिप्ट (शब्दों को) पढ़कर बोलता है वैसे ही Transcriptionist बातों को सुनकर उसे शब्दों में बदल देता है। ज्यादातर एजइटइज किया जाता है लेकिन कभी-कभी उसे क्लाइंट की स्टैंडर्ड शैली में भी कन्वर्ट करना होता है।

काम कौन देगा और कितने पैसे मिलेंगे 

सभी कंपनियों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होती है। मीटिंग में किसने क्या कहा और मीटिंग का निष्कर्ष क्या निकला, कुल मिलाकर मीटिंग का प्रतिवेदन बनाना ही होता है। ज्यादातर कंपनियों में Transcriptionist की कोई पोस्ट ही नहीं है। क्योंकि इसकी जरूरत अचानक पड़ी इसलिए यह काम आउटसोर्स किया गया और आज की तारीख में हजारों लोगों के लिए सबसे बेहतरीन work-from-home है। कारपोरेट कंपनियां किसी इंडिविजुअल को हायर करके इस तरह से काम नहीं करवा सकती। उन्हें एजेंसी की जरूरत होती है। आपको Transcriptionist और कॉरपोरेट कंपनी के बीच में एजेंसी का काम करना है। 

अब शायद यह बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि कितना पैसा कमा सकते हैं। यदि आपकी टीम में केवल 2 Transcriptionist हैं। तब भी आप एक एजेंसी के तौर पर 30,000 रुपए महीने आसानी से कमा सकते हैं। यदि टीम साइज 10 या इससे ज्यादा है तो 3 लाख और इससे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।