नवरात्रि स्पेशल- ट्रेन में यात्रियों को फलाहारी थाली मिलेगी, पढ़िए कहां कॉल करना होगा - NAVRATRI 2022

ग्वालियर
। 26 सितंबर 2022 से नवरात्रि पर्व शुरू होने जा रहा है। भारत में करोड़ों की संख्या में माता के भक्तों 9 दिनों का उपवास करते हैं। ज्यादातर भक्त इन दिनों में यात्रा नहीं करते क्योंकि यात्रा करने पर फलाहारी भोजन उपलब्ध नहीं हो पाता और और व्रत खंडित हो जाता है, लेकिन इस साल रेल यात्रियों का व्रत खंडित नहीं होगा। 

IRCTC ने नवरात्रि के अवसर पर उपवास करने वाले यात्रियों के लिए स्पेशल फलाहारी थाली उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। इसमें सबसे कम 99 रुपए की थाली होगी जबकि सबसे ज्यादा 250 रूपए की थाली मुहैया कराई जाएगी। 99 रुपए की थाली में फल- पकौड़ी दही मिलेगी। 99 रुपए की ही दूसरी थाली में 2 पराठे, आलू की सब्जी और साबूदाना का हलवा रहेगा। इसी तरह 199 रुपए में 4 पराठे के साथ 3 सब्जियां तथा साबूदाना की खिचड़ी होगी। जबकि 250 रुपए वाली थाली में पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा दिया जाएगा। जिस ट्रेन में पेंट्री सेवा है, उनमें भी यह थाली मिल सकेगी और 1323 पर कॉल कर व्रत वाली थाली बुक की जा सकेगी। 

इसके अलावा स्टेशन के कैटरों ने भी उपवास का खाना देने की तैयारी की है। ग्वालियर स्टेशन पर रेलवे ने बाहर के छह रेस्टोरेंट को खाना आपूर्ति की जिम्मेदारी दी है। ये रेस्टोरेंट सहित वेंडर उपवास का खाना बेच सकते हैं। हालांकि स्टेशन निर्धारित रेट के अनुसार ही खाने की आपूर्ति करनी होगी।