MPPSC NEWS- 281 उम्मीदवारी निरस्त, साइंटिफिक ऑफीसर परिक्षा-2021 रसायन

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर ने वैज्ञानिक अधिकारी (रसायन; Chemistry) के कुल 167 उम्मीदवारो के लिए विभिन्न कारणों से उम्मीदवारी निरस्त किए जाने एवं 114  आवेदकों से वांछित अभिलेख प्रस्तुत किए जाने के संबंध में सूचना जारी की है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के विज्ञापन क्रमांक 14/2021 दिनांक 30 दिसंबर 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश शासन के गृह विभाग हेतु वैज्ञानिक अधिकारी, (रसायन) के कुल 16 रिक्त पदों की पूर्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था।

कुल 67 आवेदकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए किंतु ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ  समस्त वांछित अभिलेख कार्यालय आयोग कार्यालय में प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। अतः विज्ञापन में विज्ञापित कंडिका के परिपालन में आयोग द्वारा निर्धारित अभिलेख प्राप्ति की अंतिम तिथि दिनांक 23 जून 2022 तक आवेदकों के अभिलेख आयोग कार्यालय में प्राप्त नहीं होने के कारण इनकी वैज्ञानिक अधिकारी पद की उम्मीदवारी निरस्त की जाती है।

जबकि कुल 06 आवेदकों के अभिलेख आयोग कार्यालय में अंतिम तिथि  23 जून 2022 के बाद प्राप्त हुए हैं, अतः उनकी भी उम्मीदवारी निरस्त की जाती है। जबकि कुल 94 आवेदकों की उम्मीदवारी आवेदन पत्रों की शैक्षणिक एवं अनुभव की अर्हता की जांच संवीक्षा उपरांत विभागीय अभिमत अनुसार उनके नाम के सामने दर्शाए गए कारणों से निरस्त की जाती है। इस प्रकार कुल इस प्रकार कुल 167 उम्मीदवारों की वैज्ञानिक अधिकारी पद की उम्मीदवारी निरस्त कर दी गई है।

वैज्ञानिक अधिकारी रसायन के पद के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों की शैक्षणिक अर्हता एवं वांछित शोध कार्य के अनुभव की अर्हता की जांच संवीक्षा उपरांत विभागीय अभिमत के अनुसार कुल 114 आवेदकों द्वारा उनके नाम के सामने दर्शाए गए अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। अतः इन 114 आवेदकों को, उनके नाम के सामने दर्शाए गए वांछित अभिलेख विज्ञप्ति जारी होने की तिथि से 15 दिन के भीतर आयोग कार्यालय में प्रेषित करना आवश्यक है। 

निर्धारित तिथि तक वंचित अभिलेख प्राप्त नहीं होने की स्थिति में आवेदकों की उपरोक्त पद की उम्मीदवारी भी  निरस्त मानी जाएगी।