MP NEWS- संविदा एवं आउट सोर्स बिजली कर्मचारियों का दुर्घटना बीमा और ESI अनिवार्य

भोपाल
। मध्य प्रदेश की बिजली कंपनी में काम कर रहे संविदा एवं आउट सोर्स कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ है। शासन ने उनका Accident insurance और ESI अनिवार्य कर दिया है। इससे हादसा होने पर उन्हें अच्छा इलाज मिल पाएगा और उनके परिवार जनों को भी बीमारी की स्थिति में मुफ्त इलाज मिलेगा। 

मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विद्युत कंपनियों में कार्यरत संविदा और आउटसोर्स कार्मिकों का दुर्घटना बीमा एवं ईएसआई अनिवार्य रूप से करवाएँ। उन्होंने कहा है कि संज्ञान में आया है कि उपकेन्द्रों तथा लाइनों के रख-रखाव के दौरान कई बार दुर्घटना होने पर इनके इलाज की समुचित व्यवस्था नहीं हो पाती है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश में बिजली कर्मचारियों द्वारा लगातार प्रदर्शन किए जा रहे हैं। दुर्घटना बीमा, प्रोविडेंट फंड एवं ESI की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा अस्थाई बिजली कर्मचारियों द्वारा प्रोटेक्शन एक्ट की मांग भी की जा रही है, क्योंकि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में उनके साथ मारपीट की घटनाएं हुई हैं। कर्मचारी इससे पहले हड़ताल कर चुके हैं और एक बार फिर बड़ी हड़ताल की प्लानिंग कर रहे थे।