LNIPE GWALIOR के PHD स्कॉलर छात्र का शव फंदे पर लटका मिला

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश में ग्वालियर के LNIPE में मथुरा उत्तर प्रदेश से पढ़ने का सपना लेकर आए एक PHD स्कॉलर ने फांसी लगा ली। घटना बुधवार सुबह दीनदयाल हॉस्टल की है। जब वह क्लास में नहीं पहुंचा तो दोपहर में साथी रूम पर पहुंचे। अंदर रूम में वह फंदे पर लटका था। घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी गई।

मथुरा निवासी 25 संदेश राठौर पुत्र श्यामवीर राठौर LNIPE का छात्र है। वह परिसर स्थित पंडित दीनदयाल हॉस्टल में रहकर फिजिकल एजुकेशन (जिमनास्टिक) में PHD कर रहा है। बुधवार सुबह वह अपनी क्लास में नहीं पहुंचा था, जिस पर उसका साथी उम्मेद सिंह दोपहर में तलाशता हुआ हॉस्टल आया, तो वह कमरे में फंदे पर लटका था। साथी को फांसी के फंदे पर लटका देखकर उसने शोर मचाया, तो अन्य छात्र वहां पर पहुंचे और कॉलेज प्रबंधन को सूचना दी। 

सूचना मिलते ही कॉलेज प्रबंधन मौके पर पहुंचा और पुलिस को सूचना दी। गोला का मंदिर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को निगरानी में लेकर जांच की और शव डेड हाउस में रखवा दिया है। मृतक के परिजन को सूचना दी है। वह मथुरा से निकल पड़े हैं और पुलिस उनके आने के बाद ही पोस्टमार्टम कराएगी।

पुलिस ने आत्महत्या के कारण जानने के लिए मृतक का कमरा चेक किया, लेकिन वहां पर ना तो कोई सुसाइड नोट मिला है और ना ही अन्य जानकारी, जिससे आत्महत्या के कारण का पता चल सके। दोस्त और LNIPE का स्टाफ कुछ बोल नहीं रहे हैं। मृतक के परिजन के आने का इंतजार है। उनके आने के बाद खुदकुशी का कारण सामने आ सकेगा।

स्पॉट पर मृतक के दोस्तों व स्टाफ के बीच चर्चा सुनाई पड़ी है कि संदेश की शादी को लेकर बात हो रही थी। कोई भी खुलकर कुछ बताने को तैयार नहीं है। संदेश की फेसबुक अकाउंट को सर्च किया, तो चर्चा को कुछ मजबूती मिली है। उसके वह कुंआरा था, लेकिन के रिलेशनशिप स्टेटस पर लिखा है "इन एन ओपन रिलेशनशिप' इसके साथ ही फेसबुक प्रोफाइल में उसने नाम के नीचे लिखा है "MY LOVE RIYA' अब पुलिस परिजन से पता लगाएगी कि यह रिया कौन है। क्या उसके इस कदम के पीछे यही लव या इससे जुड़ा विवाद है। इतना ही नहीं छात्र के फेसबुक पर 1 जुलाई 2021 के अलावा न तो पहले न ही बाद में कोई पोस्ट या फोटो डाला गया है। ऐसा भी लग रहा है। जैसे, उसने सब कुछ डिलीट किया हो।

जांच के लिए पहुंची पुलिस ने मृतक के परिजन को घटना की जानकारी दे दी है। जानकारी मिलते ही परिजन ग्वालियर के लिए रवाना हो गए है। खबर लिखे जाने तक वह आगरा तक पहुंच गए थे। उनके आने के बाद ही पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

इस मामले में गोला का मंदिर थाना प्रभारी मिर्जा आसिफ बेग का कहना है कि एक छात्र ने फांसी लगाई है। मर्ग कायम कर मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल छात्र ने किन कारणों से सुसाइड किया है, इसका पता नहीं चला है।