Small Business Ideas- लो-इन्वेस्टमेंट, हाई-प्रॉफिट और आप सेलिब्रिटी भी बन जाएंगे

यह एक ऐसा यूनिक बिजनेस आइडिया है जिसमें लो इन्वेस्टमेंट और हाई प्रॉफिट तो है ही साथ ही यह आपको आपके क्षेत्र में एक सेलिब्रिटी बना देगा। टीवी पर आपका इंटरव्यू आएगा, अखबारों में कहानी प्रकाशित होगी और सोसाइटी में आप की काफी तारीफ भी होगी। भारत के कई शहरों में युवाओं द्वारा यह बिजनेस किया जा रहा है। वह न केवल प्रॉफिट कमा रहे हैं बल्कि सोशल इवेंट्स में उनका सम्मान भी किया जा रहा है।

यह है यूज्ड फ्लावर्स को रिसाइकल करके नए प्रोडक्ट बनाना। आप अपने ब्रांड का नाम अपनी पसंद के अनुसार रख सकते हैं जो प्रकृति, धरती और पर्यावरण को बचाने का संकेत भी देता हो। इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम होता है क्योंकि इसका कच्चा माल आपको फ्री में मिल जाता है। और शहर के मंदिरों में हर रोज कई किलो फूल भगवान को अर्पित किए जाते हैं और बाद में उन्हें नदियों, तालाबों इत्यादि में बहा दिया जाता है। आपको इस प्रकार के फूल कलेक्ट करने हैं और इससे आप कई तरह के प्रोडक्ट बना सकते हैं। 

फूलों को रिसाइकल करके कौन से प्रोडक्ट बना सकते हैं 

  • धूपबत्ती 
  • अगरबत्ती 
  • हवन कप
  • प्राकृतिक रंग
  • सुगन्धित द्रव्य जैसे- इत्र, कास्मेटिक व industrial ग्रेड perfumes,
  • आर्गेनिक खाद जैसे- वर्मी कम्पोस्ट आदि 
  • बायो एंजाइम- आयुर्वेदिक औषधि वाली कंपनियों के लिए 

ऊपर बताए गए प्रोडक्ट के लिए मशीनों की कीमत ₹25000 से लेकर ₹500000 तक है। आप अपनी क्षमता, फूलों की उपलब्धता और आप के बाजार में डिमांड को ध्यान में रखते हुए अपना प्रोडक्ट फाइनल कर सकते हैं। एक बार जब प्रॉफिट कमाने लगे तो सभी प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं। 

हम यहां पर हवन कप बनाने की सलाह देंगे। यह पूरी तरह से रेडी टू यूज होता है। केवल अग्नि प्रज्वलित करने की आवश्यकता होती है। महामारी के बाद इसका मार्केट काफी बढ़ गया है। पर्यावरण की शुद्धि के लिए घर-घर में हवन किए जा रहे हैं। यदि आपका हवनकप ₹5 का है तो आपको अपने शहर में हजारों नियमित ग्राहक मिल जाएंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !