Small Business Ideas- घर से शुरू कीजिए ₹2 प्रति मिनट की कमाई, डिमांड बढ़ती जा रही है

आज अपन एक ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जिसे आप अपने घर से शुरू करेंगे और कम से कम ₹2 प्रति मिनट की कमाई करेंगे। सबसे खास बात यह है कि इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। 

हम सभी जानते हैं कि बाजार तेजी से ऑनलाइन होता जा रहा है। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, मीशो और ऐसी ही तमाम सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट से सबसे ज्यादा कपड़ों यानी फैशन की बिक्री हो रही है। हर रोज करोड़ों का कारोबार हो रहा है। ऐसा कोई शहर नहीं है जहां लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट से कपड़े नहीं खरीदते हो। लोग इसलिए आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि यहां पर वैरायटी ज्यादा मिल जाती है और कीमत अपने लोकल मार्केट से काफी कम मिलती है। प्रॉब्लम यह है कि खरीदे गए सभी कपड़े पहनने में परफेक्ट फिट नहीं होते। 

Alteration Specialist- जितना ऑनलाइन मार्केट बढ़ेगा उतनी कमाई बढ़ेगी

रेडीमेड कपड़ों का बाजार कितना भी बड़ा क्यों ना हो जाए लेकिन कपड़ों की फिटिंग के लिए एक ऑफलाइन सर्विस की जरूरत हमेशा होती है। Alteration Specialist एक ऐसी ही सर्विस का नाम है। 80 के दशक में इसकी कोई वैल्यू नहीं थी। क्योंकि लोग कपड़े खरीदते थे और अपने पसंदीदा टेलर से सिलाई करवाते थे। केवल पुराने कपड़ों का ही Alteration किया जाता था और इसके लिए कभी कोई स्पेशलिस्ट नहीं होता था। 

Alteration Specialist की डिमांड हर कॉलोनी में है

अब जबकि ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ गई है तो Alteration Specialist की डिमांड भारत के हर शहर में नहीं बल्कि हर कॉलोनी में नजर आने लगी है। बहुत सारे लोगों ने इसको अपना मैन बिजनेस बना लिया है। नए कपड़ों का Alteration निश्चित रूप से एक खास काम होता है। कपड़े की कीमत के हिसाब से Alteration की फीस मिलती है लेकिन यदि सबसे कम फीस की बात करें तो ₹2 प्रति मिनट तो मिलता ही है। 10 मिनट के काम का ₹20 आसानी से मिल जाता है। 

Alteration Specialist की डिमांड पूरे भारत में बहुत तेजी से बढ़ रही है। अच्छे कारीगर Alteration का काम करने लगे हैं। सबसे खास बात यह है कि कपड़ों की सिलाई कढ़ाई से Alteration का काम ना केवल आसान है बल्कि फटाफट पैसे देने वाला भी है। यदि आप दिन भर में सिर्फ 5 घंटे काम करते हैं तो ₹600 आपके पक्के हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें कोई उधारी नहीं होती।