Small Business Ideas- घर में 1 लाख की मशीन से मोटे मुनाफे वाला कारोबार

यदि आप कोई ऐसा स्टार्टअप या बिजनेस प्लान कर रहे हैं जिसमें हाई प्रॉफिट मार्जिन हो, स्टार्टिंग कैपिटल कम हो लेकिन पोटेंशियल लेवल हाई हो यानी जैसे-जैसे सफलता मिलती जाए वैसे-वैसे कारोबार बड़ा किया जा सके और करोड़ों के टर्नओवर तक पहुंचा जा सके तो यह स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया आप की तलाश को खत्म कर सकता है। 

Tea bag की डिमांड केवल फाइव स्टार होटल में नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से बढ़ रही है। लगभग सभी ऑफिसों में टी बैग का उपयोग किया जाने लगा है। बाजार में बहुत सारे दुकानदार टी बैग यूज़ करना पसंद करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि चाय के साथ किसी भी प्रकार के वायरस के आने की संभावना खत्म हो जाती है और जब आप अपने मेहमान या ग्राहक को चाय के कप में टी बैग देते हैं तो आपका इंप्रेशन काफी ज्यादा अच्छा होता है। 

Tea bag packing machine बाजार में 40000 रुपए से शुरू होती है। फुली ऑटोमेटिक मशीन ₹100000 से शुरू होती है और 1000000 रुपए तक आती है। अपन को ₹100000 वाली मशीन से शुरू करना चाहिए। इस मशीन से 1 मिनट में 50 टी बैग बन कर तैयार हो जाते हैं। आप कई फ्लेवर और कई प्रकार की वैरायटी मेंटेन कर सकते हैं। शुरुआत में अपने शहर की होटल, ऑफिस, दुकानदार इत्यादि से संपर्क करके डायरेक्ट सेलिंग कर सकते हैं। 

जैसे-जैसे सफलता मिलती जाए और डिमांड बढ़ती जाए वैसे-वैसे बाजार में नेटवर्क और प्रोडक्शन हाउस में मशीनों की संख्या बढ़ा सकते हैं। बड़ी मशीन लगा सकते हैं। आसपास के शहरों और ग्रामीण इलाकों में सप्लाई बढ़ा सकते हैं। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे मार्केटप्लेस पर जाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं। एक बड़ा बड़ा ब्रांड बन सकते हैं। डायरेक्ट सेलिंग की स्थिति में एक टी बैग पर 2.5 रुपए का मुनाफा होता है। आप खुद कैलकुलेट कीजिए कि आप 1 महीने में कितना पैसा कमा सकते हैं।