Small Business Ideas- 10,000 से 10 लाख महीने तक कमा सकते हैं

यदि आप लो इन्वेस्टमेंट हाई रिटर्न के फार्मूले पर बिजनेस करना चाहते हैं तो 10 हजार से लेकर ₹100000 महीने तक कमा सकते हैं और यदि आप हाई इन्वेस्टमेंट हाई रिटर्न के फार्मूले पर काम करना चाहते हैं तो यही स्मॉल बिजनेस प्लान आपको ₹1000000 महीने तक की कमाई दे सकता है। 

मार्केट सर्वे- लोगों को किस चीज की जरूरत है

भारत के किसी भी शहर में ऐसा कोई भी परिवार नहीं होगा जिसमें कोई बड़ा उत्सव समारोह नहीं होता हो। कुछ परिवारों में तो साल में एक या दो बार भव्य आयोजन होते हैं। बर्थडे पार्टी हो या मैरिज एनिवर्सरी, इंगेजमेंट से लेकर शादी तक कई कार्यक्रम होते हैं। venue और डेकोरेशन का डिसीजन तो हो जाता है परंतु हर कोई चाहता है कि उसके मेहमानों को सबसे स्वादिष्ट खाना मिले, लेकिन उनकी पसंद के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने वाला शहर में कौन है, यह पता करना सबसे मुश्किल होता है। आज भी लोग पारंपरिक तरीके अपनाते हैं। एक दूसरे से पूछते हैं और उनके अनुभव के आधार पर कैटरिंग, हलवाई अथवा कुक का डिसीजन लेते हैं। 

यूनिक बिजनेस प्लान- लो इन्वेस्टमेंट हाई रिटर्न

आजकल हर प्रकार के प्रोडक्ट और सेवाओं के लिए एग्रीगेटर सर्विस शुरू हो चुकी है परंतु कैटरिंग, हलवाई अथवा कुक के मामले में कोई एग्रीगेटर नहीं है। एग्रीगेटर यानी एक ऑनलाइन लिस्ट जिससे पता चल सकता हो कि कौन व्यक्ति किस प्रकार के व्यंजन बना सकता है। सबसे अच्छा साउथ इंडियन कौन बनाता है, सबसे अच्छा गुजराती खाना कौन बनाता है, सबसे अच्छा राजस्थानी खाना कौन बनाता है। या फिर आप जो चाहते हैं वह व्यंजन सबसे अच्छे कौन बनाता है। 

आपकी वेबसाइट/ मोबाइल एप्लीकेशन पर सभी के नाम, उनकी विशेषताएं और सेवाएं लेने वाले ग्राहकों की प्रतिक्रियाएं, रेटिंग इत्यादि प्रस्तुत की जाएगी। लोगों को अपने लिए एक अच्छा कैटरिंग, हलवाई अथवा कुक चुनने में सहूलियत होगी। बताने की जरूरत नहीं की कैटरिंग, हलवाई अथवा कुक को ग्राहक मिलेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। 

थोड़ा और पैसा लगाना चाहते हैं तो अपने शहर के सभी विशेषज्ञों को अनुबंधित कर लीजिए। खाने के लिए राशन एवं दूसरी सामग्री अपनी तरफ से उपलब्ध करा सकते हैं। क्रोकरी बर्तन इत्यादि भी अपनी तरफ से उपलब्ध करा सकते हैं। जितना पूंजी लगाएंगे उतना पैसा कमा सकते हैं।