MP NEWS- राज्य युवा सलाहकार परिषद का गठन किया जाएगा, मुख्यमंत्री की घोषणा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में नई राज्य युवा नीति लागू की जाएगी। युवा गतिविधियों को प्रभावी बनाने और युवाओं के कल्याण के लिए कार्य करने वाली सभी संस्थाओं को एक मंच पर लाने के उद्देश्य से राज्य युवा सलाहकार परिषद का गठन किया जाएगा। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि “मध्यप्रदेश में नई राज्य युवा नीति लागू की जाएगी। युवा गतिविधियों को प्रभावी बनाने और युवाओं के कल्याण के लिए कार्य करने वाली सभी संस्थाओं को एक मंच पर लाने के उद्देश्य से राज्य युवा सलाहकार परिषद का गठन किया जाएगा। प्रत्येक जिले के सभी शासकीय महाविद्यालयों में युवा सेल की स्थापना की जाएगी। 

सरकार के लिए यदि कोई काम सबसे महत्वपूर्ण है तो वह है हर हाथ को काम मिलना। रोजगार के क्षेत्र में राज्य सरकार 4 सूत्रीय रणनीति पर काम कर रही है। पहला, सरकारी भर्ती के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना। दूसरा, औद्योगिक निवेश बढ़ाकर मध्यप्रदेश में उद्योग प्रारंभ करने वाली कंपनियों में रोजगार के अवसर तीसरा, सभी प्रकार की अधोसंरचनाओं के विकास के माध्यम से रोजगार के अवसरों को सृजित करना और चौथा, स्व-रोजगार के नित नए अवसर पैदा कर उद्यमियों की एक नई पीढ़ी तैयार करना। 

मध्यप्रदेश में अगले एक साल में सरकार के लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती का अभियान चलाया जाएगा। सरकार, रोजगार मेलों के माध्यम से भी प्रतिवर्ष लगभग 1 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर दिलाने का काम करेगी।