मध्य प्रदेश मानसून- 4 जिलों में भारी वर्षा होगी, 9 में वज्रपात का खतरा- MP WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि 9 जिलों में वज्रपात का खतरा बताया है। मौसम विभाग ने सभी 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। शेष मध्यप्रदेश में भी हल्की बारिश होती रहेगी। जिन इलाकों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है वहां के लिए इसे रेड अलर्ट ही मारना चाहिए। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 26 अगस्त तक मौसम की स्थिति इसी प्रकार बनी रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार धार, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है यानी सावधान रहें एवं मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं। नागरिकों से अपील की गई है कि वह बहते हुए बरसाती पानी के आसपास ना जाए। धार, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, इंदौर उज्जैन, आगर, शाजापुर, देवास जिलों में वज्रपात का खतरा बताया गया है। इन इलाकों में मौसम खराब होने की स्थिति में स्वयं को वज्रपात से सुरक्षित करें। ऐसी किसी भी जगह पर खड़े ना रहे जहां पर बिजली गिरने का खतरा हो। 

इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम एवं भोपाल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर और चंबल, ग्वालियर शहडोल, रीवा, जबलपुर एवं सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर सामान्य बारिश होगी। उपरोक्त संभाग के जिन इलाकों में बारिश का पानी भरा हुआ है वहां लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है और प्रशासन को राहत कार्यों की योजना 26 अगस्त तक के लिए बनानी चाहिए।

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- कहां कितनी बारिश हुई 

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुरम एवं इंदौर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानो पर शहडोल, सागर, जबलपुर चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानो पर तथा रीवा संभाग के जिलों में कही कही वर्षा दर्ज की गई। 

वर्षा के प्रमुख आंकडे (सेमी मे) :
जीरापुर 29, अलोट 28, नरहिंगढ, नलखेडा 25, ब्यावरा, खिलचीपुर, शामगढ 24, सीहोर, जावरा 23, संजीत, सुसनेर, गौहरगंज, बरोड, बैरसिया, चाचौडा, लटेरी 21, कालापीपल, श्यामपुर 20 आगर 19 राजगढ, भोपाल एयरपोर्ट 18, भोपाल शहर, रायसेन, नबीबाग 17, नर्मदापुरम 15 सेमी बारिश दर्ज की गई।