व्हाट्सएप पर पर्सनल फोल्डर बनाने, खुद को मैसेज करने का तरीका- Tech News n Knowledge

क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप के थ्रू अब आप खुद को भी किसी ज़रूरी फोटो या वीडियो का मैसेज भेज सकते हैं। कई बार जब कोई जरूरी डॉक्यूमेंट, फोटो या वीडियो होता है तो हम उसे अपने किसी परिवार के सदस्य या दोस्त को भेज देते हैं परन्तु अब इस नई तकनीक के साथ आप वॉट्सऐप सेल्फ चैट फीचर से खुद को भी मैसेज कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा।

WhatsApp पर सेल्फ चैट करने का सबसे आसान तरीका

1.व्हाट्सएप पर खुद को मैसेज भेजने का सबसे अच्छा तरीका है वॉट्सएप सेल्फ चैट फीचर लेकिन यह फीचर केवल वेब वर्जन पर ही उपलब्ध है।
2.इसके लिए आपको वेबसाइट (https://web.whatsapp.com) पर जाना होगा। इसके अलावा आप गूगल सर्च बार में wa.me//91********** (यहां** से तात्पर्य आपका मोबाइल नंबर) टाइप करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं।
3. अब आपको भारत के ISD 91 के बाद * की जगह अपना व्हाट्सएप मोबाइल नंबर डालना है।
4. उसके बाद आपको दो ऑप्शन्स कंटिन्यू टु चैट या कंटिन्यू टु वेबचैट के साथ एक नया वेबपेज दिखाई देगा।
5. यदि आपके पास पहले से ही एक डेस्कटॉप एप है तो आप दूसरा विकल्प चुनें। एक बार जब आप वेबसाइट का विकल्प चुन लेते हैं तो आप अपने फ़ोन नंबर की चैट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
6. बस इसके बाद Hi भेजकर अपने आपसे चैट शुरू कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर पर्सनल फोल्डर बनाने का तरीका-

1.वॉट्सएप मोबाइल ऐप में कोई ऐसा फीचर नहीं है जो आपको खुद के नंबर पर मैसेज करने का ऑप्शन देता है।
2.व्हाट्सएप पर सेल्फ चैट शुरू करने का सबसे आसान तरीका है कि आप एक ग्रुप बनाए। इसमें अपने अलावा एक अन्य सदस्य को जोड़ें और फिर उसे हटा दें। 
3. अब यह व्हाट्सएप ग्रुप आपके लिए एक प्रकार चाहिए पर्सनल फोल्डर हो गया। 
4. इसकी मदद से आप नोट्स लेना, वीडियो और इमेज शेयर करना और यहाँ तक कि वॉइस नोट्स रिकॉर्ड करना जैसे काम भी कर सकते हैं।
5.आप अपनी सुविधा के लिए इन फ़ाइलों को बाद में वॉट्सऐप वेब के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। ये फ़ाइलें साझा करने और बाद में इन्हें डाउनलोड करने का आपका सबसे तेज़ तरीका भी हो सकता है।