Small Business Ideas- ना मशीन, ना मशक्कत, एक कमरे से ₹15000 महीना कमाइए

करोड़ों युवा भारत में जीरो इन्वेस्टमेंट या लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस प्लान की तलाश कर रहे हैं। हर रोज हजारों स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। हम हमेशा कहते हैं प्रॉब्लम सॉल्विंग और हेल्पिंग नेचर के बिजनेस के सफल होने के चांसेस बहुत ज्यादा है। आज अपने कैसे बिजनेस आइडिया पर डिस्कस करेंगे, जिसमें ना तो कोई मशीन चलानी है और ना ही प्रोडक्ट बनाकर उसे बेचने की मशक्कत करनी है। सिर्फ एक कमरे से ₹15000 महीना आसानी से कमाया जा सकता है। 

जिन युवाओं के पास बिजनेस में लगाने के लिए बड़ी पूंजी नहीं है। उनमें से ज्यादातर के पिता रहने के लिए एक अच्छा सा घर बना चुके हैं। किराएदार के लिए भी एक फ्लोर बनाया है ताकि कुछ एक्स्ट्रा इनकम होती रहे। अपन भारत के छोटे शहरों की बात कर रहे हैं। 1BHK का किराया औसत ₹5000 महीना होता है। इसी 1BHK से ₹15000 महीना भी कमाया जा सकता है। 

भारत में बहुत सारे वीडियो प्लेटफार्म चल रहे हैं। हर शहर में सैकड़ों वीडियो क्रिएटर्स यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड कर रहे हैं। कोई मनोरंजन कर रहा है, कोई नॉलेज बांट रहा है तो कोई टीचर अपनी क्लास चला रहा है। अपन को सिर्फ इतना करना है कि अपने एक रूम को यूट्यूब वीडियो के लिए स्टूडियो में कन्वर्ट कर दें। 

कैमरे की जरूरत नहीं है क्योंकि सब के पास अपना मोबाइल फोन है। एक ट्राइपॉड लगाना है। कुछ अच्छी लाइट, एक डिजिटल बोर्ड और क्रोमा के लिए हरे रंग का कपड़ा। आप चाहे तो कमरे की एक दीवार हरे रंग से पेंट करवा सकते हैं। नाइस कैंसिलेशन के लिए खिड़कियों को थर्माकोल से बंद कर सकते हैं। बस हो गया। 

मात्र एक ₹100 प्रति घंटा चार्ज किया तो कोई भी जाने के लिए तैयार हो जाएगा। यदि दिन भर में सिर्फ 5 घंटे स्टूडियो चला तो ₹500 आपके। पूरा का पूरा प्रॉफिट है। सिर्फ बिजली का बिल आएगा।