NEET क्लियर नहीं हुआ तो क्या 12th के बाद PERFUSIONIST बनिए- Career options for Science students

आपने अपनी सोसाइटी में परफ़्यूम और पर्फ्युज़निस्ट शब्द तो सुना ही होगा। परन्तु क्या आप जानते हैं की पर्फ्युज़निस्ट शब्द का क्या अर्थ है और ये हमारे किस प्रकार से काम में आता है। तो चलिए आज 1 मिनट से भी कम समय में यह पता लगाने की कोशिश करते हैं।

Perfume शब्द का मतलब तो आपको पता ही होगा परन्तु क्या आप जानते हैं की PERFUSIONIST शब्द का क्या अर्थ होता है। इसका मतलब जानने से पहले उसके Root Word को जानना होगा, जो कि है परफ्यूजन (PERFUSION)। 

परफ्यूजन (PERFUSION) का अर्थ है छिड़काव या" किसी FLUID को रास्ता देने वाला " इसलिए पर्फ्युज़निस्ट का अर्थ है FLUID या LIQUID को रास्ता देने वाला चूँकि मनुष्य के शरीर में दो तरीके के FLUID या लिक्विड होते हैं- Blood (खून या रक्त) और LYMPH (लसीका)।

जब किसी व्यक्ति की ओपन हार्ट सर्जरी होती है तो उस समय पर उस व्यक्ति को ब्लड सप्लाई करने की जरूरत होती है। उस समय पर जो व्यक्ति बॉडी टिशू तक ब्लड सप्लाई करने का काम करता है उसे पर्फ्युज़निस्ट (PERFUSIONIST) कहा जाता है। 

यही वह व्यक्ति होता है जो ओपन हार्ट सर्जरी के समय हार्ट और लंग्स के बीच में ब्लड ऑक्सीजन सप्लाई करके कोऑर्डिनेशन बनाए रखता है। जिससे कि हमारी बॉडी को हर पार्ट तक ब्लड पहुंचता रहता है और हमारे शरीर में होने वाली सभी जैविक क्रियाएं सम्पन्न होती रहती हैं।

How can I become perfusionist after 12th

The eligibility criteria of BSc Perfusion Technology is that students have to pass 10+2 examinations with 50% - 55% marks from a recognized institute. Science should be the mainstream. To get admission for BSc Perfusion Technology, students have to clear entrance exams and in some colleges followed by counseling. The average annual salary is INR 3 lakhs to INR 16 lakhs.

Where I can study perfusionist- BSc Perfusion Technology

Manipal University (MU) Jaipur.
Hamdard Institute of Medical Sciences and Research.
SRM University (SRM) Chennai.
Noida International University.
Sharda University.
Ansal University.
Singhania University.
NITTE University.