DNA क्या है, इसकी फुल फॉर्म और कैसे काम करता है - GK in Hindi

DNA
, यह शब्द तो सुना ही होगा। कई सारे पेचीदा मामलों को DNA की मदद से सुलझा लिया जाता है। आइए जानते हैं कि DNA क्या होता है, डीएनए में ऐसा क्या होता है जो यह उन बातों को बता देता है जिनको कोई नहीं बता सकता। क्या डीएनए को केवल विशेषज्ञ ही समझ सकते हैं, या फिर आम इंसान के पल्ले भी कुछ पड़ता है। आइए एक  मिनट से भी कम समय में जानते हैं कि डीएनए क्या है और कहां पाया जाता है:- 

विज्ञान की भाषा में डीएनए का फुल फॉर्म है डीऑक्सी राइबो न्यूक्लिक एसिड (Deoxyribose Nucleic Acid ) जो सभी कोशिकाओं के केंद्र में आवश्यक रूप से पाया जाता है। डीएनए एक अनुवांशिक पदार्थ (Genetic Material) है, जिसमें अनुवांशिक सूचनाएं एक कोड के रूप में संचित होती है और यही आवश्यक सूचनाएं एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में पहुंचती है परंतु प्रत्येक जीव का डीएनए विशिष्ट होता है। 

जैसे - हमारा आधार नंबर, आईडी प्रूफ नंबर आदि विशिष्ठ होते हैं परंतु पिता का डीएनए उसकी संतान के डीएनए से मैच होता है। बिलकुल वैसे ही जैसे एक शहर के सभी डाकघरों के पिन कोड में कुछ नंबर एक जैसे होते हैं। या फिर हर हर शहर का आरटीओ नंबर 1 होता है, गाड़ी का नंबर अलग-अलग होता है। आरटीओ नंबर से अपन पता लगा ली थी कि यह गाड़ी किस शहर की है, डीएनए से पता चल जाता है कि यह व्यक्ति किसकी संतान है।

अनुवांशिक इंजीनियरिंग (Genetic Engineering) की मदद के बिना किसी भी जीव का के डीएनए में कोई भी परिवर्तन नहीं किया जा सकता। 
(releted- DNA Full Name, DNA Ka Poora Naam, DNA Role, What is DNA, Why is DNA Important, DNA Model, DNA Sequence, DNA Structure, DNA Finger Print, DNA function, DNA Class 10th, DNA Class 11th, DNA Class 12th)