नवीन व्यवसायिक शिक्षा एवं कक्षा 10 के स्टूडेंट्स हेतु भाषा चयन - MP NEWS

भोपाल
। नवीन व्यवसायिक शिक्षा अंतर्गत ट्रेड / जॉब रोल में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के संदर्भ में स्पष्ट किया गया है कि व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड / जॉब रोल में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी भाषाओं के चयन में हिंदी एवं संस्कृत / उर्दू / शेष अन्य भाषाओं के साथ व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड / जॉब रोल चयन कर सकते हैं। 

इसी प्रकार अंग्रेजी एवं संस्कृत / उर्दू / शेष अन्य भाषाओं के साथ व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड / जॉब रोल का चयन कर सकते हैं। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी और संस्थान के प्राचार्यों को निर्देश जारी किए है। 

कक्षा 10 हाई स्कूल के विद्यार्थियों को भाषा चयन का विकल्प क्या होगा

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शिक्षण-सत्र 2022-23 की हाई स्कूल परीक्षा के लिए विद्यार्थी को निर्धारित भाषा विषयों में से कोई तीन विषय का चयन करना होगा। नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क विषय का चयन करने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित भाषा विषयों में से कोई दो भाषा विषय का चयन करना होगा। 

चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड के विद्यार्थी गणित अथवा विज्ञान के स्थान पर चित्रकला अथवा गायन वादन अथवा तबला पखावज अथवा कंप्यूटर विषय में से कोई एक विषय ले सकेंगे। साथ ही ऐसे परीक्षार्थियों को तीन भाषा विषय में से दो भाषा विषय में छूट प्रदान की गई है। 

ऐसे परीक्षार्थी किसी एक भाषा विषय का चयन कर सकेंगे। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं में नियमित प्रवेश के लिए प्रवेश संबंधी मार्गदर्शिका पुस्तिका भी जारी की गई है।