Small business ideas- यह कारोबार कीजिए, सरकार सपोर्ट कर रही है, किस्मत खुल सकती है

बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि काम धंधा वो करना चाहिए जिसमें सरकार मदद करने के लिए तैयार हो। हम आपको तीन ऐसी इंडस्ट्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो तेजी से ग्रोथ कर रही हैं। विदेशों से बड़ी मात्रा में आर्डर मिल रहे हैं। सरकार लोगों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि विदेशी ग्राहकों की डिमांड पूरी की जा सके। अपने स्टार्टअप के लिए यह बिल्कुल सही समय है। क्या पता कब सरकार की पॉलिसी बदल जाए और अपनी किस्मत खुल जाए।

3 बिजनेस इंडस्ट्रीज जिसमें सबसे ज्यादा मुनाफा मिल रहा है

भारत की राजधानी नई दिल्ली के ग्रेटर नोएडा में 67वें भारत अंतर्राष्ट्रीय परिधान मेले का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय वस्त्र, वाणिज्य और उद्योग तथा उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने बताया कि गारमेंट्स, कस्टमाइज ड्रेसेस, फैशन ज्वेलरी और MICE तीन उद्योग हैं जिसमें भारत को आगे बढ़ना है।

भारत के फैशन प्रोडक्ट किन देशों में फेमस हो रहे हैं

उन्होंने बताया कि यूएसए, ब्राजील, जापान, यूके, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, कोलंबिया, ग्रीस, इटली, मिस्र, चिली, अर्जेंटीना, यूएई, थाईलैंड, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा, ईरान आदि देशों से भारत को गारमेंट्स और फैशन एसेसरीज के लिए बड़े पैमाने पर आर्डर मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि वैश्विक परिधान बाजार, जो 2013 में 1.5 ट्रिलियन डालर से कम था, 2022 में 1.8 ट्रिलियन डालर और 2025 में 1.9 ट्रिलियन डालर के करीब पहुँच जायेगा। इसके 2026 तक 2 ट्रिलियन डॉलर पर स्थिर होने की उम्मीद है। भारत में लगभग 600 टेक्सटाइल स्टार्ट-अप हैं। 

High potential startup idea for India

कुल मिलाकर मुद्दे की बात यह है कि रेडीमेड और फैशन एसेसरीज के मामले में भारत को विदेशों से आर्डर मिल रहे हैं। यह कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और भारत के कारीगरों का काम पसंद किया जा रहा है। इसलिए सरकार भी कारोबारियों को मदद कर रही है और लोगों को इस कारोबार में आने के लिए आमंत्रित कर रही है ताकि विदेशों की डिमांड पूरी की जा सके। 

व्यापार का एक सिद्धांत यह कहता है कि उस कारोबार में पूंजी लगाना चाहिए, जिसमें सरकार का सपोर्ट मिलता हो। रेडीमेड और फैशन एसेसरीज के कारोबार में सरकार सपोर्ट कर रही है। इसलिए बेहतर होगा कि अपन इसी इंडस्ट्री में अपना स्मॉल बिजनेस शुरू करें। क्या पता सरकार की पॉलिसी बदले और अपनी किस्मत खुल जाए।