इन्क्यूबेशन सेंटर क्या होते हैं, स्टार्टअप की कैसे मदद करते हैं, पढ़िए What is Incubation center in Hindi

What are incubation centers, how do they help startups 

पूरे भारत के साथ-साथ मध्यप्रदेश में भी स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से गतिविधियां तेज कर दी गई है। स्टार्टअप क्या होते हैं यह तो सभी जानते हैं परंतु स्टार्टअप प्लान करने वाले बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि इनक्यूबेशन सेंटर क्या होते हैं। 

Incubation centers- startup support and funding

किसी भी स्टार्टअप को प्लान करने से पहले इनक्यूबेशन सेंटर के बारे में जानना बहुत जरूरी है। इनक्यूबेशन सेंटर को सरल शब्दों में कहें तो यह एक ऐसा संस्थान है जहां पर स्टार्टअप को सभी प्रकार की सुविधाएं और सहयोग प्रदान किया जाता है। इनक्यूबेशन सेंटर में स्टार्टअप के लिए टेक्निकल सपोर्ट, लीगल डॉक्यूमेंटेशन सपोर्ट, नेटवर्क, बिजनेस कनेक्शन, काम करने के लिए वर्किंग स्पेस और सबसे खास बात सीड फंडिंग यानी शुरुआती पूंजी उपलब्ध कराते हैं। 

What is Incubation center in Hindi

कुल मिलाकर यदि आपके पास कोई आईडिया है तो इंन्क्युबेशन सेंटर आप को गोद ले लेते हैं। आपके स्टार्टअप को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए जो भी जरूरी है, सभी प्रकार की मदद करते हैं। यह सरकारी और प्राइवेट दोनों हो सकते हैं। स्टार्टअप को मदद के बदले इनकी कोई शर्त भी हो सकती है। भारत के महत्वपूर्ण समाचारों के लिए कृपया Hindi national news पर क्लिक करें.