Small business ideas- हेयर डिजाइनर बनकर लाखों कमाइए, जावेद हबीब का पट्टा थोड़े ही है

देखते ही देखते कितना कुछ बदल गया। नीम के नीचे नाई की दुकान, हेयर कटिंग सैलून बन गई और अब मेट्रो सिटी में हेयर डिजाइनर लाखों कमा रहे हैं। किसी फेमस स्पेशलिस्ट डॉक्टर की तरह लोकप्रिय हो रहे हैं। आप भी कर सकते हैं, ज्यादा मुश्किल नहीं है और फिर इस इंडस्ट्री में इनोवेशंस पर जावेद हबीब का पट्टा थोड़े ही है। 

Hair designer course- सबसे पहले ट्रेनिंग और एक्सपीरियंस

बाल काटना एक बात है और हेयर डिजाइन करना एक आर्ट है। इसके लिए प्रॉपर ट्रेनिंग जरूरी है। भारत के लगभग सभी बड़े शहरों में Hair cutting course संचालित हैं। बिलकुल वैसे ही जैसे महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर कोर्स। उसी ट्रेनिंग सेंटर में प्रैक्टिकल और एक्सपीरियंस का मौका भी मिलता है। प्राइमरी ट्रेनिंग और प्रैक्टिकल के बाद स्टाइपेंड में मिलता है। यानी फीस नहीं लगती। 

Hair design studio खोलने में कितना पैसा खर्च होगा

ज्यादा पैसा खर्च नहीं होता। शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं, 1BHK काफी है। कुछ मशीन आती हैं, बहुत महंगी नहीं होती। कुर्सी और शीशे थोड़े महंगे होते हैं। सब कुछ मिला कर 2-3 लाख रुपए में शानदार स्टूडियो तैयार हो जाता है। शुरुआत खुद से कीजिए, फिर असिस्टेंट आर्टिस्ट अप्वॉइंट कर लीजिए। सफलता के साथ आसमान अपने आप ऊंचा होता चला जाता है। 

Hair design studio में कमाई कितनी होती है

सबसे सिंपल कटिंग सेविंग 100 रुपए में होती है। बताने की जरूरत नहीं कि आपकी फीस कम से कम ₹250 से शुरू होगी। एक सिटिंग पर अधिकतम 30 मिनट खर्च होता है। संडे को सबसे ज्यादा रश होता है। यदि संडे को 25, बाकी दिनों में सिर्फ 10 पर्सन प्रतिदिन और एक वीकली ऑफ कैलकुलेट करें तो कम से कम ₹18750 सप्ताह यानी ₹75000 महीने की कमाई है, जो समय के साथ तेजी से बढ़ती जाएगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.