GK in Hindi- कार का पेट्रोल खत्म तो चालान कट जाता है, एक ऐसा देश

वैसे तो सभी ध्यान रखते हैं परंतु कभी-कभी बीच रास्ते में कार का पेट्रोल खत्म हो जाता है या फिर किसी दूसरे कारण से कार बंद पड़ जाती है। कार को हाईवे पर रोकना पड़ता है। यह सब कुछ दुनिया भर में सामान्य बात है लेकिन एक देश ऐसा है जहां पर इसे गलत माना गया है और इसके लिए फाइन भरना पड़ता है। 

यह एक बड़ी मजेदार जनरल नॉलेज है। जर्मनी एक ऐसा देश है जहां 80% सड़कों पर कोई स्पीड लिमिट नहीं है। हाईवे पर आप कितनी भी स्पीड में गाड़ी चला सकते हैं। कोई रोक-टोक नहीं होगी, लेकिन यदि हाईवे पर आपकी गाड़ी किसी भी कारण से रुक गई तो आपको फाइन भरना होगा। हाईवे पर गाड़ी लाने से पहले आपको चेक करना होगा कि आप का पेट्रोल टैंक फुल है। यदि रास्ते में पेट्रोल खत्म हो गया तो फाइन भरना होगा। 

जर्मनी में हाईवे पर कार को रोकने की अनुमति नहीं है। आप ओवर स्पीड में कार चला सकते हैं लेकिन उसे रोक नहीं सकते। हाईवे पर आने से पहले आपको चेक करना होगा कि आपकी कार का इंजन सही है। यदि उसमें कोई खराबी आ गई तब भी आपको फाइन भरना होगा। अपने भारत में लोग हर 50 किलोमीटर के बाद कार को रोककर या तो चाय पीते हैं या फिर हल्के हो जाते हैं, जर्मनी में ऐसा किया तो आपकी कार को उठाकर ले जाएंगे।