BU BHOPAL NEWS - एग्जाम पैटर्न जारी, 4th ईयर में प्रवेश के लिए 7.5 स्कोर जरूरी

भोपाल।
 राजधानी भोपाल में स्थित बरकउतउल्ला विश्वविद्यालय ने फर्स्ट ईयर के 70 हजार छात्रों के लिए पेपर का पैटर्न जारी कर दिया। गुरुवार को जारी किए गए इस नए पैटर्न के अनुसार अब फर्स्ट ईयर की परीक्षा एनुअल पैटर्न पर होगी, 6 अंकों के अति लघु उत्तरीय (वेरी शॉर्ट आंसर कवेश्चन) पूछे जाएंगे। इसके कुल 3 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न दो अंक का रहेगा।

वहीं लघु उत्तरीय (शॉर्ट आंसर क्वेशचन) कुल 4 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न 9 अंकों का होगा। कुल 36 अंकों के यह प्रश्न रहेंगे। वहीं 28 अंकों के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (लॉन्ग आंसर क्वेश्चन) होंगे। इसमें कुल 2 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न 14 अंकों का होगा। इस तरह कुल 8 प्रश्न होंगे। पर्चा 70 अंकों का होगा। इलेक्टिव, सिलेक्टिव सहित सभी पर्चों (वोकेशनल को छोड़कर) यही स्कीम लागू होगी। यहां बता दें कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करने वाला मप्र पहला राज्य है और इस नए पैटर्न में छात्र को ग्रेजुएशन करने में 4 साल लगेंगे।

बीयू ने प्रश्न पत्रों का पूरा पैटर्न और अंक गणित एग्जाम से करीब एक महीने पहले जारी कर दिया, ताकि स्टूडेंट इसी हिसाब से तैयारी करें। इसमें बीकॉम, बीए, बीबीए और बीएससी जैसे कोर्स के यूजी फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए विशेष स्कीम जारी हुई है। थ्याेरी के इस परचे में 70 अंकाें में से 23 अंक लाना अनिवार्य हाेगा। 

अब हर साल का स्कोर काउंट होगा। खासकर यूजी के तीसरे वर्ष का स्कोर 7.5 होने पर ही चौथे वर्ष में प्रवेश मिलेगा। छात्रों को चौथे वर्ष में रिसर्च मैथोलॉजी पढ़ना होगी, दूसरा विकल्प ऑनर्स का है। गौरतलब है कि अब यूजी कोर्स में पहले साल में पढ़ाई छोड़ने पर सर्टिफिकेट मिलेगा। दूसरे साल के बाद एडवांस सर्टिफिकेट या डिप्लोमा मिलेगा। वहीं तीसरे साल के बाद डिग्री मिलेगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.