Small business ideas- 60 हजार का खर्चा, 1.60 लाख का बिजनेस at HOME

यदि आपने नर्सिंग कोर्स किया हुआ है तो इससे अच्छा कोई बिजनेस आपके लिए हो ही नहीं सकता। यदि आपने एमबीए किया है तो यह आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिजनेस है। यदि आपके पास कोई प्रोफेशनल क्वालीफिकेशन नहीं है लेकिन आप व्यवहार कुशल है और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंस जानते हैं तो आपके लिए भी फायदे वाली अपॉर्चुनिटी है। 1 महीने का खर्चा मात्र ₹60000 आएगा और ₹160000 महीने का बिजनेस होगा। 

New business idea for nursing and MBA students

Newborn and post-pregnancy services, एक ऐसा बिजनेस है जो सर्विस सेक्टर में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत में जॉइंट फैमिली का कल्चर खत्म हो गया है। नवजात शिशुओं और उनकी माताओं की देखभाल के लिए किसी अनुभवी प्रोफेशनल की जरूरत अब भारत के छोटे शहरों में भी पड़ने लगी है। कई एजेंसियां काम कर रही है। यदि आप क्लाइंट से न्यूनतम ₹10000 महीना चार्ज करते हैं। तब भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। 

Newborn and post-pregnancy services कैसे शुरू करें

आपको अपनी टीम में कुछ स्टाफ नर्स रिक्रूट करके रखना पड़ेगी। सोशल मीडिया इनफ्लुएंस, क्लाइंट से डीलिंग और कम्युनिकेशन आपको खुद करना पड़ेगा। इस बिजनेस का यह सबसे इंपोर्टेंट पॉइंट है। अपने घर के आस-पास वाले नर्सिंग होम में संपर्क कीजिए। आप को बड़ी आसानी से क्लाइंट मिल जाएंगे। प्रशिक्षित स्टाफ नर्स नवजात शिशु और उनकी माताओं की देखभाल करना जानती हैं। भारत में यह सर्विस सदियों से चली आ रही है परंतु अब प्रोफेशनल एजेंसियां काम करने लगी है। इसलिए अपॉर्चुनिटी बढ़ती जा रही है। थोड़ी नॉलेज और एक्सपीरियंस आपको भी होना चाहिए। 

Newborn and post-pregnancy services- costing and profit calculation 

एक स्टाफ नर्स का मानदेय- ₹10000 महीना 
5 स्टाफ नर्स का मानदेय- ₹50000 महीना 
लोकल ट्रांसपोर्टेशन एवं अन्य खर्चे- ₹10000 महीना 
टोटल खर्चा- ₹60000 महीना
16 न्यूबॉर्न एंड पोस्ट प्रेगनेंसी सर्विस- ₹160000 
नेट प्रॉफिट- ₹100000 महीना 
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.