MP NEWS- कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को निःशुल्क मूंग का वितरण, आवंटन जारी

भोपाल।
मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को समारोह पूर्वक निःशुल्क मूंग का वितरण किया जायेगा। योजना अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्रों को निःशुल्क मूंग वितरण कार्यक्रम शुभारंभ राज्य शासन द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार किया जायेगा।

योजनांतर्गत प्राथमिक शाला के छात्रों के लिये 10 किलोग्राम प्रति छात्र एवं माध्यमिक शाला के छात्रों के लिये 15 किलोग्राम मूंग प्रति छात्र के मान से आवंटन जारी कर दिया गया है। मूंग का वितरण विद्यालय से नहीं किया जाएगा बल्कि डिपार्टमेंट की तरफ से सभी विद्यार्थियों को ऑफलाइन टोकन जारी किए जाएंगे। टोकन के आधार पर विद्यार्थियों को मूंग प्राप्त होगी।

कलेक्टर कार्यालय की ओर से बताया गया कि छात्रों या उनके अभिभावकों पहचान स्वरुप समग्र आईडी या आधार कार्ड लेकर टोकन को उचित मूल्य दुकानदार के पास जाना होगा। तभी उन्हें निःशुल्क मूंग का वितरण किया जा सकेगा।  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत सम्मिलित परिवारों के छात्र-छात्राओं या उनके परिवार के सदस्यों को पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर मूंग का वितरण किया जायेगा। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।