JU GWALIOR NEWS - 20 जून तक सभी परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी शुरू

ग्वालियर।
जीवाजी विश्वविद्यालय ने स्नातक व स्नातकोत्तर के सभी रिजल्ट 20 जून तक घोषित करने के लिए एग्जाम के साथ मूल्यांकन शुरू कराने का फैसला लिया है। एग्जाम की कापियों को पहले परीक्षा भवन लाया जाएगा, फिर परीक्षा भवन से बंडल तैयार कर शिक्षकों को दिए जाएंगे। स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। मई के पहले सप्ताह में ये परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। 

कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी ने मूल्यांकन को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में निर्देशित किया कि विद्यार्थियों की जो आंतरिक परीक्षाएं हुई हैं, उनके कालेज से नंबर मंगाए जाएं। इन नंबरों को मंगाने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए, जिससे कालेज नंबर भेजने में देर न करें। इससे विद्यार्थियों के रिजल्ट विदहेल्ड न हों। साथ में ही मूल्यांकन कराया जाएगा। मूल्यांकन पर जेयू का नियंत्रण रहेगा।

स्नातकोत्तर की जो सेमेस्टर परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं, उनका मूल्यांकन खत्म होने पर आ गया है। रिजल्ट बनाना भी शुरू कर दिया है, जिससे जल्द रिजल्ट घोषित हो सकें। स्नातकोत्तर की परीक्षाएं फरवरी में शुरू हुई थीं। अध्ययनशालाओं की परीक्षाओं के रिजल्ट भी आना शुरू हो गए हैं। कापियां चेक करने के लिए शिक्षकों को घर पर भेजी गई थीं, कोविड संक्रमण को देखते हुए सेंट्रलाइज मूल्यांकन नहीं कराया गया है। स्नातक प्रथम वर्ष की स्कीम तीन से चार दिन में तैयार हो जाएगी। इसके बाद परीक्षा फार्म भरने की लिंक खोल दी जाएगी। परीक्षा के एक दिन पहले तक फार्म भरने की इजाजत रहेगी। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा शुरू हो सकती है।

कुलपति ने बताया 

रिजल्ट में किसी भी तरह की देर न हो, इसलिए साथ में मूल्यांकन कराया जा रहा है। 20 जून तक सभी परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित करना है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.