BHOPAL NEWS TODAY- पेनकिलर से पेट में जख्म हो जाते हैं, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ कोचर ने बताया

भोपाल।
इंडियन सोसाइटी ऑफ गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी के पूर्व प्रेसिडेंट डॉ. राकेश कोचर (चंडीगढ्) का कहना है कि शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर लोग मेडिकल स्टोर से खरीद कर पेनकिलर खा लेते हैं। कई बार उन्हें आराम भी मिल जाता है परंतु उन्हें यह नहीं पता होता कि पेनकिलर पेट में जाकर गहरा जख्म कर देता है। कभी-कभी यह जानलेवा हो जाता है।

गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉक्टर कोचर ने बताया कि पेट दर्द हो या दूसरा दर्द बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न खाएं। पेनकिलर्स के सेवन से पेट में जख्म हो जाते हैं। पेट से जुड़ी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए वॉर्निंग सिम्पटम को पहचानें और डॉक्टर को दिखाएं। भूख न लगना, वजन कम होना, उल्टी और मल में खून आना और शरीर में सूजन आने लगे, तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

साफ पानी और साफ भोजन न करने की वजह से पेट की परेशानियां होती हैं। शराब की वजह से लिवर खराब हो जाता है। बच्चों की मौतों की दूसरी सबसे बड़ी वजह डायरिया है। यदि पेट में अल्सर फट गया हो और मल में खून आने लगे, तो बिना देर पेट के डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में देश भर के गेस्ट्रो एंट्रोलॉजिस्ट की दो दिवसीय वर्कशॉप ‘बिग अपडेट्स 2022’ चल रही है। डॉ राकेश कोचर इसी वर्कशॉप में आए हुए हैं। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें.