MP KISAN NEWS- मध्य प्रदेश का गेहूं विदेशों में बेचेगी सरकार, मुख्यमंत्री दिल्ली जा रहे हैं

भोपाल
। मध्य प्रदेश का गेहूं विदेशों में बेचा जाएगा। गेहूं को निर्यात करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली जा रहे हैं। वहां निर्यात करने वाले कारोबारियों से मुलाकात करेंगे एवं सरकारी प्रक्रिया की औपचारिकताओं को पूरा करेंगे। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के कारण भारत के सामने अनाज और तेल का निर्यात करने का अवसर उपलब्ध हुआ है। 

मध्य प्रदेश के किसानों को फायदा होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं के दाम बढ़ रहे हैं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होली मिलन कार्यक्रम में सोमवार की शाम मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि मध्य प्रदेश के किसान अधिक लाभान्वित हों, इसके लिए रणनीति पर अमल किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनाज की कीमतों में हो रही वृद्धि को देखते हुए प्रदेश के किसानों का ज्यादा से ज्यादा फायदा सुनिश्चित करने के लिए प्रयास बढ़ाए जाएंगे। मध्यप्रदेश का गेहूँ गुणवत्ता की दृष्टि से बेहतर है, इसकी काफी मांग भी है। केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल के साथ नई दिल्ली में निर्यातकों के साथ हो रही बैठक कृषक हित में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। श्री गोयल के अलावा संबंधित केंद्रीय मंत्रीगण से भी परामर्श किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में इस साल गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन होने वाला है: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस समय विश्व बाजार में गेहूँ के रेट बढ़े हुए हैं। मध्यप्रदेश सरसों उत्पादन में भी अग्रणी है। वर्तमान में सरसों का साढ़े सात, आठ हजार रूपए क्विंटल विक्रय हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष मध्यप्रदेश में गेहूँ का रिकॉर्ड उत्पादन होने जा रहा है। मध्य प्रदेश को अनाज और अन्य वस्तुओं के निर्यात से अधिक लाभ मिले, इस दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। 

लोकल गोज ग्लोबल- मध्य प्रदेश का गेहूं सारी दुनिया में निर्यात होगा

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष "लोकल गोज ग्लोबल" दुनिया के लिए "मेक इन इंडिया” के क्रम में 400 बिलियन डॉलर के वाणिज्यिक निर्यात का लक्ष्य तय किया है। केंद्र सरकार ने निर्यात बढ़ाने के उपायों पर चर्चा के लिए निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसी), कमोडिटी बोर्ड एवं प्राधिकरणों और अन्य हितधारकों के साथ निरंतर बैठकें कर ठोस रणनीति के अमल को भी अंतिम रूप दिया है। मध्यप्रदेश के किसानों की आर्थिक समृद्धि बढ़ाने के लिए निर्यात के प्रयासों में वृद्धि की जाएगी।  मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.